Navsatta
खास खबरदेशन्यायिकमुख्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- 2030 तक नहीं हो सकती अबू सलेम की रिहाई, मुंबई बम धमाकों का है गुनहगार

नई दिल्ली,नवसत्ता: सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि गैंगस्टर अबू सलेम को 2030 तक रिहा नहीं किया जा सकता है, लेकिन उसकी 25 साल की हिरासत अवधि पूरी करने के बाद, केंद्र सरकार भारत और पुर्तगाल के बीच प्रत्यर्पण संधि के बारे में राष्ट्रपति को सलाह दे सकती है.

बताते चलें कि अबू सलेम ने अपनी याचिका में दावा किया था कि पुर्तगाल से हुए उसके प्रत्यर्पण में तय शर्तों के मुताबिक उसकी कैद 25 साल से अधिक नहीं हो सकती. इसलिए, उसे 2027 में रिहा किया जाए. इसका जवाब देते हुए केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि सलेम की रिहाई पर विचार करने का समय 2027 में नहीं, 2030 में आएगा. क्योंकि उसे 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था. तब सरकार जरूरी फैसला लेगी.

न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश की पीठ ने कहा कि केंद्र सरकार संविधान के अनुच्छेद 72 के तहत शक्ति के प्रयोग और सजा पूरी होने को लेकर राष्ट्रीय प्रतिबद्धता के तहत भारत के राष्ट्रपति को सलाह देने के लिए बाध्य है.

गौरतलब है कि साल 1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी सलेम को लंबी कानूनी लड़ाई के बाद 11 नवंबर, 2005 को पुर्तगाल से प्रत्यर्पित किया गया था. जून 2017 में सलेम को दोषी ठहराया गया और बाद में मुंबई में 1993 के सिलसिलेवार बम धमाकों में उसकी भूमिका के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई.

संबंधित पोस्ट

सीएम योगी ने वतन लौटे छात्रों से मुलाकात कर मदद का भरोसा दिलाया

navsatta

फ़िल्म ‘एक विलेन रिटर्न्स’ का फर्स्ट लुक पहले पार्ट के 8 साल होने पर किया गया आउट

navsatta

‘रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड’ ने 771 मिलियन डॉलर में ‘आरईसी सोलर होल्डिंग्स’ को खरीदा

navsatta

Leave a Comment