Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीति

प्रधानमंत्री ने संसद में मनरेगा का उड़ाया था मजाक, वायनाड में बोले राहुल गांधी

नई दिल्ली,नवसत्ता: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को दो दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे. यहां उन्होंने मनरेगा कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला किया. राहुल गांधी ने कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में मनरेगा का मजाक उड़ाया था. इसे भारतीयों का अपमान बताया. लेकिन, कोविड के दौर में इसी मनरेगा का इस्तेमाल गरीबों की आय बढ़ाने में किया. गरीबों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने महात्मा गांधी नेशनल रूरल इम्पलॉयमेंट गारंटी एक्ट ( MGNREGA या मनरेगा) का मजाक उड़ाया. इसे यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताया था. उन्होंने इसे राजकोष पर एक बोझ बताया था. इससे मुझे एहसास हुआ कि प्रधानमंत्री वास्तव में मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए हैं.

मुझे याद है जब इसका पहली बार उल्लेख किया गया था तब हमारी सरकार को बहुत प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था. उस वक्त नौकरशाहों, व्यवसायियों ने कहा था कि यह पैसे की बर्बादी मात्र है. राहुल गांधी ने कहा कि मैं कोरोना काल के दौरान देख रहा था जब हजारों की संख्या में लोग बेरोजग़ार हुए वहीं मनरेगा ने लोगों को बचाया था.

आपको बता दें कि मनरेगा एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 7 सितंबर 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया. यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है जो प्रतिदिन 220 रुपये की सांविधिक न्यूनतम मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य-सम्बंधित अकुशल मजदूरी करने के लिए तैयार हैं. 2006 में एक सामाजिक सुरक्षा कवच कार्यक्रम के रूप में मनरेगा की शुरूआत की गयी.

संबंधित पोस्ट

Indore Temple Collapse: इंदौर में मंदिर में बावड़ी की छत धंसने से 13 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

navsatta

एयर इंडिया की फ्लाइट में 42 लाख का लावारिस सोना बरामद

navsatta

भारत में सिंगल डोज वैक्सीन को मिली मंजूरी

navsatta

Leave a Comment