Navsatta
खास खबरफाइनेंसव्यापार

5G Spectrum Auction: इंतजार खत्म! 5जी सर्विस के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी को मिली कैबिनेट की मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ता: लम्बे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार कर रही टेलीकॉम कंपनियों के लिये बड़ी खबर है. केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पर मोहर लगा दी है. कैबिनेट की हुई बैठक में इसका फैसला किया गया है. 5जी मौजूदा 4जी सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज होगी. जानकारी के अनुसार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले महीने यानि जुलाई से शुरू होगी. दूरसंचार मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक स्पैक्ट्रम को अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा.

कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी

केंद्रीय कैबिनेट की ओर से आधिकारिक बयान के अनुसार 20 वर्ष की वैधता वाले कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी. स्पैक्ट्रम की नीलामी लो (600 MHz, 700 MHz, 800 MHz), मिड (3300 MHz) और हाई (26 MHz) फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए होगी. टेलीकॉम विभाग की तरफ से जल्द आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

स्पेक्ट्रम की कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई

सरकार ने 5जी सर्विस शुरू करने की तारीख तय नहीं की है. हालांकि नीलामी की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी. इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है. इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी. यह नीलामी 20 साल के लिए होगी.
इस ऑक्शन में टेलीकॉम सेक्टर के तीन बड़े प्लेयर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के शामिल होने की संभावना है. नीलामी लगाने वाले के पास 10 साल के बाद स्पेक्ट्रम को सरेंडर करने का भी विकल्प रहेगा.

इन शहरों में सबसे पहले सेवा शुरू होगी

अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सबसे पहले 5जी सर्विस मिलेंगी.

संबंधित पोस्ट

एक लाख ज्यादा कम हुए कोरोना के सक्रिय मामले

navsatta

‘स्पूतनिक वी’ की दूसरी खेप भारत पहुंची

navsatta

वेब सीरीज सरकारी दामाद की शूटिंग में काफी व्यस्त है अभिनेता मनवीर चौधरी

navsatta

Leave a Comment