Navsatta
खास खबरफाइनेंसव्यापार

RBI Monetary Policy: कर्ज की दरें बढ़ेगी, होम लोन भी हुआ महंगा

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली,नवसत्ता: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बार फिर रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है. इसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी पर पहुंच गई है.

बता दें कि लगातार दूसरे महीने आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा किया है. इससे पहले 4 मई 2022 को भी 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी. कई सालों के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई से रिजर्व बैंक और सरकार को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

होम लोन की ईएमआई पर होगा असर

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. रेपो रेट बढऩे से रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों को लोन महंगी दर पर मिलेगा. ऐसे में बैंक इस बढ़ोतरी को ग्राहकों तक ट्रांसफर करेंगे और उनके लिए भी कर्ज लेने की दरें महंगी हो जाएंगी. वहीं अगर आपको होम लोन चल रहा है तो उसकी ईएमआई में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि, इससे उन लोगों को फायदा होगा जो बैंक एफडी कराते हैं, क्योंकि इससे एफडी की दरें भी बढ़ जाएंगी.

महंगाई पहुंची 7.79 फीसदी पर

खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में लगातार सातवें महीने बढ़ते हुए आठ साल के उच्चतम स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई है. आरबीआई ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से सप्लाई चेन प्रभावित होने के कारण महंगाई में उछाल आने की बात कही है. आरबीआई का कहना है कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती से आसमान छूती महंगाई से राहत मिलेगी. थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति 13 महीने से दो अंक में बनी हुई है और अप्रैल में यह 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्चस्तर को छू गई.

संबंधित पोस्ट

कश्मीरियत का थोड़ा हिस्सा मेरी रगों में भी, श्रीनगर में बोले राहुल गांधी

navsatta

वो गुरु जिसने तराशा अमिताभ बच्चन को

navsatta

अयोध्या की रामलीला का बजेगा दुनिया में डंका

navsatta

Leave a Comment