Navsatta
खास खबरदेशव्यापार

खुशखबरी! केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई

पेट्रोल साढ़े नौ व डीजल सात रुपए सस्ता हुआ

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली,नवसत्ता: पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच राहत भरी खबर सामने आयी है. दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नेे पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये घटाने का फैसला लिया है. इससे पूरे देश में पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल में सात रुपये प्रति लीटर की कम हो जाएगी. हालांकि, सरकार के राजस्व पर इससे 1 लाख रुपए का सालाना असर होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान कर बताया कि शनिवार मध्यरात्री रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें लागू होंगी. पिछले दिनों पीएम मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी कम करने की सलाह दी थी. हालांकि, कुछ राज्यों ने ही पिछले दिनों वैट में कटौती की थी. लेकिन, अभी ज्यादातर राज्यों में वैट ज्यादा है. उन्होंने कहा कि हम राज्यों से भी उम्मीद करते हैं, जिन्होंने नवंबर 2021 के बाद से कोई कटौती नहीं की है, वो भी आम जनता को थोड़ी राहत देंगे.

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी.

संबंधित पोस्ट

स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मिली मंजूरी

navsatta

अब पतंजलि फूड्स के नाम से बिकेगा रुचि सोया, शेयर लगभग 6 फीसद उछले

navsatta

गुजरात में सरकारी कार्यालयों में मोदी की तस्वीर हटाने या ढकने का आप का अनुरोध

navsatta

Leave a Comment