Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

पीएम मोदी ने लॉन्च किया 5जी टेस्ट बेड, बिजनेस व स्टार्टअप को स्ट्रांग करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज TRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में 5जी टेस्ट बेड लॉन्च किया. 220 करोड़ की लागत से बने टेस्ट बेड को आईआईटी मद्रास के नेतृत्व में 8 संस्थानों ने मिलकर विकसित किया है. पीएम मोदी ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के रजत जयंती समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने एक डाक टिकट भी जारी किया. बता दें कि 5जी टेस्ट बेड भारतीय उद्योग और स्टार्टअप्स को 5जी तथा अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों में अपने उत्पादों, प्रोटोटाइप, समाधान और एल्गोरिदम को सत्यापित करने में मदद करेगा.

मोबाइल की ट्रिनिटी को डायरेक्ट गवर्नेंस का माध्यम बनाया

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बीते वर्षों में सरकार जिस तरह नई सोच और एप्रोच के साथ काम कर रही है, उससे आप सभी भली-भांति परिचित है. Silos वाली सोच से आगे निकलकर अब देश whole of the government approach के साथ आगे बढ़ रहा है. इसलिए हमने जनधन आधार और मोबाइल की ट्रिनिटी को डायरेक्ट गवर्नेंस का माध्यम बनाना तय किया.

देश का अपना 5जी स्टैण्डर्ड, गर्व की बात

पीएम मोदी ने कहा कि 5जी के रूप में जो देश का अपना 5जी स्टैण्डर्ड बनाया गया है, वो देश के लिए बहुत गर्व की बात है. मुझे देश को अपना, खुद से निर्मित 5जी टेस्टबेड राष्ट्र को समर्पित करने का अवसर मिला है. मैं इस प्रोजेक्ट से जुड़े सभी साथियों को, हमारे IITs को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आज जब आपकी संस्था ने 25 साल पूरे किए हैं, तब देश आजादी के अमृत काल में अगले 25 वर्ष के रोडमैप पर काम कर रहा है. ये टेलिकॉम सेक्टर में क्रिटिकल और आधुनिक टेक्नोलॉजी की आत्मनिर्भरता की दिशा में भी एक अहम कदम है. ये देश के गांवों में 5जी टेक्नोलॉजी पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाएगा. 5त्र टेक्नोलॉजी भी देश की गवर्नेंस में, ease of living, ease of doing business में सकारात्मक बदलाव लाने वाली है.

1997 में हुई थी ट्राई की स्थापना

आपको बता दें कि ट्राई की स्थापना 1997 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के माध्यम से हुई थी. दूरसंचार पर नियंत्रण के लिए ट्राई स्थापना की गई थी. डॉक्टर पीडी वाघेला ट्राई के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

संबंधित पोस्ट

मंत्रिमण्डल विस्तार में ये होंगे योगी के नये सहयोगी

navsatta

केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति ने आयोजित किया फलाहार कार्यक्रम

navsatta

पंजाब सरकार में कैबिनेट विस्तार का ऐलान जल्द, कल हो सकता है शपथ ग्रहण

navsatta

Leave a Comment