Navsatta
खास खबरचर्चा मेंमुख्य समाचारराज्य

सुल्तानपुर मेडिकल कॉलेज में साल भर बाद दाखिला

सौ छात्र-छात्राओं से होगी शैक्षणिक सत्र की शुरुआत

राजकुमार सिंह
सुल्तानपुर, नवसत्ता: जिले में बन रहे राजकीय मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिये प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई 2023 से शुरू हो जाएगी. 2023 में नीट से चयनित होने वाले 100 छात्र छात्राओं के एडमिशन होंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के निर्माण में तेजी लाने के लिये शासन व प्रशासन की तरफ से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा भी निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी नजर है. 23 अक्टूबर 2021 को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी थी। मई 2020 में इसका निर्माण शुरू हो पाया. इसके लिए शहर से लगभग आठ किलोमीटर दूर दूबेपुर में 110 एकड़ जमीन जमीन ली गई है. दूबेपुर में 6 मंजिला एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण चल रहा है। इसमें प्रशासनिक भवन, लेक्चर रूम व कई विभाग शामिल हैं। छात्र व छात्राओं के लिए अलग अलग हॉस्टल भी बन रहे हैं.

जिला अस्पताल में परिसर पुराने भवनों को तोड़कर 210 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है। इसके साथ जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पलात को भी मेडिकल कॉलेज में शामिल कर लिया है। इन दोनों अस्पतालो को शामिल करने के बाद यह अस्पताल 500 से अधिक बेड का हो जायेगा। इस परिसर में अस्पताल के साथ विभिन्न विभागों के लगभग आठ ऑपरेशन थियेटर के साथ महिला पुरुष रेजिडेंट डाक्टरों के लिए हॉस्टल भी बनेंगे.

2023 में होगा मेडिकल छात्रों का प्रवेश

जिला अस्पताल के सीएमएस व मेडिकल कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर एससी कौशल का कहना है कि 2023 में नीट से चयनित 100 छात्र छात्राओं को सुल्तानपुर राजकीय मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिये सरकार प्रतिबद्ध है. मार्च 2023 तक भवन निर्माण पूरा करने के लिये प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा लगातार समीक्षा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री भी लगातार निर्माण की रिपार्ट ले रहे है. इतना तो तय है कि जुलाई 2023 में इस मेडिकल कॉलेज में छात्र छात्राओं का प्रवेश शुरू हो जाएगा. सीएमएस ने बताया मेडिकल कॉलेज के कुल 371 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए है. इनमें से 327 करोड़ रुपये भवनों के निर्माण पर और शेष धनराशि अन्य कार्यों पर खर्च की जायेगी.

निर्माण की गति काफी धीमी, कैसे होगा पूरा

शासन ने अस्पताल व मेडिकल कॉलेज के भवन को पूरा करने के कार्यदायी संस्थाओं को मार्च 2023 तक का समय दिया. इस अवधि निर्माण कार्य पूरे जाने चाहिये. लेकिन आलम यह है कि अब तक 20 फीसदी भी काम नहीं हो पाया है. दूबेपुर में भवन का निर्माण काफी धीमी गति से चल रहा है. जिला अस्पताल परिसर में तो हॉस्पिटल के लिये एक ईंट भी नही रखी गई है। जमीन को समतल कर नींव की खुदाई का काम चल रहा है. कुछ दिन पहले डीएम और सीडीओ ने निरीक्षण भी किया था.कार्यदायी संस्था को काम मे तेजी लाने की हिदायत भी दी थी. इसके बाद कोई खास प्रगति नहीं दिख रही है.

संबंधित पोस्ट

पेड़-पौधों के जरिए भी विरासत का सम्मान करने को प्रतिबद्ध है:योगी सरकार

navsatta

देश में कोविड से लड़ाई के लिए बनेगा नया प्लान, बैठक आज

navsatta

मतदाता सूची 5 जनवरी को होगी प्रकाशित

navsatta

Leave a Comment