Navsatta
अपराधक्षेत्रीयखास खबरराज्य

हेड सीएमआई का छापा, पकड़ी गई रेलवे के राजस्व की चोरी

जांच में मिली अनेकों खामियां, मचा हड़कंप

अमरनाथ सेठ
मिर्जापुर,नवसत्ता: स्थानीय रेलवे स्टेशन पर तैनात अधिकारियों द्वारा समानांतर सरकार चलाते हुए रेलवे सहित केंद्र एवं प्रदेश सरकार के राजस्व संग्रह के विभागों को करोड़ों रुपए प्रति वर्ष का चूना लगाते हुए धड़ल्ले से निजी कमाई किए जाने से संबंधित नवसत्ता में स्टेशन पर समानांतर सरकार चला रहे रेल अधिकारी शीर्षक से प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए महापबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज द्वारा मंडल रेल प्रबंधक को सौंपी गई.

जांच की जिम्मेदारी के अनुपालन में डीआरएम द्वारा विशेष जांच हेतु भेजे गए मुख्यालय के सीएमआई ने सोमवार को यहां स्टेशन पर पहुंच कर औचक निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर आयातित एवं निर्यात किए जाने वाले सामानों के बंडलों का वजन कराया. सूत्रों के अनुसार पीतल के स्क्रैप तथा रेडीमेड गारमेंट्स इत्यादि के दर्जनों बंडल घोषित वजन से अधिक पाए गए.

इसी दौरान सीएमआई मुख्यालय की मौजूदगी में ही हावड़ा -मुंबई मेल से यहां पहुंचे कीमती सामानों के 12 बंडलों को ओवरवेट होने तथा सामान की वास्तविकता छिपाए जाने के कारण उसे लावारिस अवस्था में प्लेटफार्म संख्या तीन पर ही छोड़ दिया गया था और सीएमआई के प्रयागराज लौटने का इंतजार किया जाने लगा.

अंतत: काफी देर बाद सीएमआई के निर्देश पर सामान का वजन कराते हुए बिल्टी में घोषित से काफी ज्यादा वजन पाए जाने पर अर्थदंड जमा कराया गया. प्रश्न यह उठता है कि सिर्फ एक दिन में इतने अधिक मात्रा में रेलवे के राजस्व की चोरी पकड़ी गई तो समूचे माह एवं वर्षपर्यंत रेल के अधिकारी जिस डाल पर बैठे हैं उसी को काटते हुए रेल राजस्व को कितना हानि पहुंचा चुके होंगे यह जांच का विषय है.

नोट: शीघ्र ही मिर्जापुर स्टेशन पर समानांतर सरकार चला रहे रेल अधिकारी पार्ट -2, पाठकों की सेवा में लेकर हम उपस्थित होंगे.

यह भी पढ़ें………..

स्टेशन पर समानांतर सरकार चला रहे रेल अधिकारी

संबंधित पोस्ट

सलमान खान की तमिल डेब्यू फिल्म ‘गॉडफादर’ का हिंदी ट्रेलर जारी

navsatta

अजमत अली की अवैध संपत्ति जब्त

navsatta

जिलाधिकारी व एसपी ने किया कई मतगणना स्थलों का निरीक्षण

navsatta

Leave a Comment