Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेश

Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी- देश के हर जिले में बनाए जाएंगे 75 अमृत सरोवर

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम की 88वीं कड़ी में देशवासियों को संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय को देश के लिए खोला गया है. इंटरनेशनल म्यूजियम डे के लिए मेरे पास बच्चों के लिए आइडिया है कि क्यों न आप बच्चे छुट्टियों में मयूजियम देखने जाएं और इसे सोशल मीडिया पर साझा करें. उन्होंने कहा कि 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, वो दिन दूर नहीं जब आपके अपने शहर में 75 अमृत सरोवर होंगे. मैं आप सभी से और खासकर युवाओं से चाहूंगा कि वो इस अभियान के बारे में जानें और इसकी जिम्मेदारी भी उठाएं. अगर आपके क्षेत्र में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ा कोई इतिहास है, किसी सेनानी की स्मृति है तो उसे भी अमृत सरोवर से जोड़ सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा से हो रहा फायदा

पीएम मोदी ने दिल्ली की दो बच्चियों का उदाहरण देते हुए कहा कि अब स्ट्रीट फूड से लेकर बड़ी शॉपिंग तक ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा हो गई है. हालांकि यह जरूर बड़े शहरों तक ही सीमित है. लेकिन ऐसे भी कई उदाहरण हैं. उन्होंने गाजियाबाद के एक परिवार का जिक्र किया और कहा कि नॉर्थ ईस्ट भ्रमण के दौरान ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा के बारे में इस परिवार ने हमसे अपनी अनुभव साझा किए. ये सभी उदाहरण दर्शाते हैं कि डिजिटल पेमेंट या लेनदेन करना फायदेमंद है. इसका तो एक कल्चर पैदा हो गया है हमारे देश में. अब छोटे गांवों और कस्बों में भी लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को फायदा हो रहा है. ऑनलाइन भुगतान एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित कर रहा है, रोज़ाना 20,000 करोड़ रुपए का ऑनलाइन लेनदेन किया जा रहा है.

दिव्यांगों को मिल रहा टेक्नोलॉजी का लाभ

पीएम मोदी ने कहा कि दिव्यांग भाई बहन क्या नहीं कर सकते हैं वे हर क्षेत्र में कमाल का काम कर रहे हैं. जब इन्हें टेक्नोलॉजी का सहारा मिलता है तो इनका जीवन और सुलभ हो जाता है. देश के कई स्टार्टअप्स इस दिशा में काम कर रहे हैं. ऐसी ही एक संस्था है वॉइस ऑफ स्पेशली एबल्ड पीपल. इस संस्था के माध्यम से प्रतिभावान दिव्यांग साथी अपनी चित्रकला के माध्यम से अपनी प्रतिभा पेश कर रहे हैं. विविध विषयों को ये अपनी पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित कर रहे हैं. हमारे दिव्यांग भाई-बहन क्या कर सकते हैं ये हमने टोक्यो ओलंपिक में देखा है.

पीएम मोदी ने वैदिक गणित की महत्ता को बताया

पीएम मोदी ने लोगों को वैदिक गणित की महत्ता बतायी. कोलकाता के वैदिक गणित विशेषज्ञ गौरव टेकरीवाल से मोदी ने चर्चा की. इस दौरान वैदिक गणित के बारे में गौरव ने मोदी जी को बपने अनुभव बताए. गौरवजी ने बताया कि वे कैसे 20 वर्षों से वैदिक गणित के उत्थान पर काम कर रहे हैं. मोदी जी ने कहा कि वैदिक गणित के माध्यम से लोगों खासकर बच्चों के मन से गणित का डर निकालना जरूरी है.

संबंधित पोस्ट

रोडवेज बस व ट्रक की टक्कर से चार यात्रियों की मौत, 25 घायल

navsatta

सुप्रीम कोर्ट के बाहर धारा 144, CJI को क्लीन चिट देने के तरीके पर विरोध प्रदर्शन

Editor

सऊदी अरब के अबहा एयरपोर्ट पर ड्रोन हमला, आठ लोग घायल

navsatta

Leave a Comment