Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

झारखंड: देवघर रोपवे हादसे में फंसी 48 पर्यटकों की जान, रेस्क्यू में लगे सेना के हेलीकॉप्टर

रांची,नवसत्ता: देवघर के त्रिकूट पर्वत पर रोपवे हादसे के बाद फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए सोमवार सुबह से सेना के हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं. अभी 48 लोग अलग-अलग ट्रॉलियों में लगभग 2000 फीट की ऊंचाई पर फंसे हुए हैं. रविवार शाम हुए इस हादसे में एक महिला की मौत हुई है जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. घटनास्थल के पास सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा है.

इसके अलावा जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ की टीम आपसी समन्वय के साथ राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है. राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा फंसे यात्रियों के सकुशल वापसी कराई जाएगी. रात में ऊंचाई और अंधेरे की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा नहीं हो पाया था.

दरअसल, रविवार को त्रिकुट पहाड़ पर बने रोपवे का तार अचानक टूट गया था. तार टूटने के बाद रोपवे के 18 झूले हवा में ही फंस गए थे. तार टूटने की घटना के दौरान एक पर्यटक की मौत हो गई थी, जबकि कई घायल भी हो गए. रविवार की शाम त्रिकुट पर्वत पर संचालित रोपवे का सैप टूटने से अचानक हवा में करीब 75 से अधिक लोग फंस गए. इनमें से 24 लोगों को तो देर रात तक ही निकाल लिया गया, लेकिन 12 केबिन में 48 पर्यटक अब भी फंसे हैं.

तो वहीं पहाड़ के रोप-वे पर फंसे लोगों को बचाने के लिये अब सेना के जवानों को लगाया गया है. इससे पहले एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीम लोगों को झूलों से सुरक्षित उतारने में जुटी थी. सेना के जवानों के आने के बाद फंसे लोगों को जल्द सुरक्षित बचाव में तेजी आयी है.

रेस्क्यू में भारतीय वायुसेना, सेना, आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई है. घटनास्थल के पास सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा है. सोमवार की सुबह करीब सवा छह बजे वायुसेना का हेलीकॉप्टर कमांडोज के साथ पहुंचा. यहां पहले वायुसेना के जहाज ने एरियल सर्वे किया. फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए चॉपर फंसे केबिन के ऊपर पहुंच चुका है.

साथ ही विशेष जानकारी भी राहत कार्य से संबंधित में दी जा रही है. जिला के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री एवं पुलिस कप्तान सुभाष चंद्र जाट रविवार से ही घटनास्थल पर कैंप किए हुए हैं एवं बचाव एवं राहत कार्य के लिए किए जा रहे हैं एक-एक गतिविधि की क्लोज मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

बता दें, देवघर का त्रिकुट पहाड़ झारखंड के रोमांचक पर्यटन स्थल में से एक है, इस पहाड़ पर आप ट्रेकिंग, रोपवे, वन्यजीवन एडवेंटर्स की जाती है. इसके अलावा इस पहाड़ी पर घने प्रसिद्ध त्रिकुटाचल महादेव मंदिर और ऋषि दयानंद का आश्रम भी है. ये एक ट्रायकिट हिल्स है, जिसमें 3 चोटी समुद्र तल से 2470 फीट की ऊंचाई तक जाती है और जमीन से लगभग 1500 फीट की ऊंचाई पर लोग ट्रेकिंग का आनंद लेते हैं.

संबंधित पोस्ट

यूपी के जरिये पहली बार पूरा देश देखेगा मोटरसाइकिल रेस का रोमांच

navsatta

छह राज्यसभा सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

navsatta

जिलाधिकारी ने शिक्षक मारपीट मामले में जांच कमेटी बनाने के साथ शीघ्र रिपोर्ट दिए जाने का दिया आदेश

navsatta

Leave a Comment