Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में की बूचा नरसंहार की निंदा, स्वतंत्र जांच की मांग

नई दिल्ली,नवसत्ता: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 40 से ज्यादा दिन हो गए हैं. यूक्रेन का आरोप है कि रूसी सेना ने कीव के पास बूचा शहर में सामूहिक तौर पर कत्लेआम मचाया है. रूसी सेना ने बूचा में कई निर्दोष लोगों की जान ली है. बूचा की इस घटना पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लोकसभा में बयान दिया.

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा, कई सांसदों ने बूचा में घटना को उठाया. हम रिपोर्टों से बहुत व्यथित हैं. हम वहां हुई हत्याओं की कड़ी निंदा करते हैं. यह एक अत्यंत गंभीर मामला है, हम स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हैं. विदेश मंत्री ने कहा कि युद्ध से विवाद का हल नहीं निकल सकता. विवाद का हल बातचीत एवं कूटनीति से होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत ने बूचा नरसंहार की कड़े शब्दों में निंदा की.

विदेश मंत्री ने कहा कि हम संघर्ष(रूस-यूक्रेन विवाद) के खिलाफ हैं. हमारा मानना है कि खून बहाकर और मासूमों की जान की कीमत पर कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है. संवाद और कूटनीति किसी भी विवाद का सही समाधान है.

विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा मानना है कि खून एवं रक्तपात और निर्दोष लोगों के मारने से किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता. आज के समय में किसी भी विवाद का हल निकालने का सही तरीका बातचीत एवं कूटनीति है.

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी भारत ने बूचा नरसंहार की निंदा की थी. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने कहा था कि बूचा से आ रहीं खबरें परेशान करने वाली हैं और इसकी स्वतंत्र जांच की जरूरत है. उन्होंने कहा था कि जब मासूम लोगों की जान पर बात आती है तो सिर्फ और सिर्फ कूटनीति के रास्ते ही शांति स्थापित की जा सकती है.

संबंधित पोस्ट

क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान

navsatta

इंदौर-भोपाल में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

navsatta

शिक्षक संकुल के विद्यालयों को दिसंबर 2023 तक निपुण विद्यालय बनाने का रखा है लक्ष्य : सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment