Navsatta
खास खबरफाइनेंसव्यापार

एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में होगा विलय

नई दिल्ली,नवसत्ता: देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय होगा. एचडीएफसी बैंक ने सोमवार को शेयर बाजार को बताया कि विलय की योजना भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति तथा विनिमय बोर्ड सहित विभिन्न नियामक मंजूरियों के अधीन है. हालांकि विलय की प्रक्रिया 18 महीने में पूरी होने की उम्मीद है.

अभी इन नियामकों से मंजूरी बाकी

दोनों कंपनियों ने बताया कि इस मर्जर को अभी विभिन्न नियामकों की मंजूरियां मिलनी बाकी हैं. इस विलय के लिए दोनों कंपनियों को RBI, SEBI, CCI, National Housing Bank, IRDAI, PFRDA, NCLT, BSE, NSE आदि से मंजूरी लेनी होगी. इसके अलावा दोनों कंपनियों को अपने-अपने शेयरहोल्डर्स और क्रेडिटर्स से भी मंजूरी प्राप्त करनी होगी.

मर्जर के बाद ऐसा हो जाएगा होल्डिंग पैटर्न

कंपनियों ने बताया, रिकॉर्ड डेट के हिसाब से एचडीएफसी लिमिटेड के शेयरहोल्डर्स को 2 रुपये फेस वैल्यू वाले 25 शेयरों के बदले एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे, जिनकी फेस वैल्यू 1 रुपये होगी. मर्जर हो जाने के बाद एचडीएफसी बैंक 100 फीसदी पब्लिक शेयरहोल्डिंग वाली कंपनी बन जाएगी. मर्जर के बाद एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी लिमिटेड के पास 41 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी.

पूंजीकरण के मामले में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया, ऑडिट समिति और स्वतंत्र निदेशकों की समिति की सिफारिश और रिपोर्ट पर विचार करने के बाद, एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने चार अप्रैल, 2022 को हुई अपनी बैठक में एचडीएफसी इंवेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स के हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड में और एचडीएफसी लिमिटेड के एचडीएफसी बैंक में विलय की एक समग्र योजना को मंजूरी दी. एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री ने कहा, यह विलय एचडीएफसी बैंक को वैश्विक मानकों से भी बड़ा ऋणदाता बना देगा. इससे एचडीएफसी बैंक में एफआईआई हिस्सेदारी के लिए और अधिक जगह बनेगी. जिसके बाद एचडीएफसी बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है.

आपको बता दें कि एचडीएफसी के पास कुल 6.23 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि एचडीएफसी बैंक के पास 19.38 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. एचडीएफसी बैंक का 6.8 करोड़ का बड़ा ग्राहक आधार है.

संबंधित पोस्ट

डॉक्टरों ने 30 किलो का ट्यूमर निकाल महिला को लौटाई जिंदगी

navsatta

देवरिया कांड में घायल अनमोल के स्वस्थ होने की सूचना पर प्रसन्नता

navsatta

प्रियंका लखीमपुर रवाना, साड़ी काण्ड पीड़ित महिलाओं से करेंगी मुलाकात

navsatta

Leave a Comment