Navsatta
खास खबरविदेश

श्रीलंका के राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग, प्रदर्शन कर रहे 45 लोग गिरफ्तार

कोलम्बो,नवसत्ता: श्रीलंका में हालात खराब होते जा रहे हैं. श्रीलंका पुलिस ने सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 45 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये सभी श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके आवास के बाहर जमा हुए थे जिसके बाद पुलिस ने 45 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

बेकाबू महंगाई व किल्लत से लोगों का जीना दूभर

कोलंबो शहर के ज्यादातर इलाकों में कुछ देर के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया गया. देश में आर्थिक संकट है और लोग राष्ट्रपति को इसका जिम्मेदार मानते हैं. श्रीलंका में विदेशी विनिमय की कमी के कारण ईंधन, रसोई गैस जैसी आवश्यक वस्तुओं की किल्लत हो गई है. एक लीटर पेट्रोल की कीमत 254 रुपये है, जबकि एक लीटर दूध 263 रुपये में बिक रहा है. लोगों को एक ब्रेड का पैकेट भी 0.75 डॉलर (150) रुपये में खरीदना पड़ रहा है.

यहीं नहीं एक किलोग्राम चावल और शक्कर की कीमत 290 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. बेकाबू महंगाई व किल्लत से निपटने के प्रति श्रीलंका सरकार के रवैये को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज होते जा रहे हैं. देश में आजादी के बाद के सबसे खराब हालात बताए जा रहे हैं.

 
प्रदर्शन हिंसक होने के बाद कई पुलिसकर्मी जख्मी

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए जबकि एक बस, एक जीप और दो मोटरसाइकिल को आग लगा दी गई. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के, पानी के एक ट्रक को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. कोलंबो के अधिकतर हिस्सों और केलानिया के उपनगरीय पुलिस डिवीजन में गुरुवार आधी रात को कर्फ्यू लगा दिया गया था जिसे शुक्रवार सुबह हटा दिया गया. कुल मिलाकर देश में स्थिति काफी खराब होती जा रही है. प्रदर्शनकारियों ने राजपक्षे सरकार के विरोध में नारे लगाए और उनके इस्तीफे की मांग की.

विदेशी मुद्रा की कमी के चलते बिगड़े हालात

चीन सहित कई देशों के कर्ज तले दबे श्रीलंका का जनवरी में विदशी मुद्रा भंडार 70 फीसदी से ज्यादा घटकर 2.36 अरब डॉलर रह गया था, जिसमें लगातार गिरावट आती जा रही है. विदेशी मुद्रा की कमी के चलते ही देश में ज्यादातर जरूरी सामानों दवा, पेट्रोल-डीजल का विदेशों से आयात नहीं हो पा रहा है.

संबंधित पोस्ट

मृतक सफाईकर्मी के परिजनों से मुलाकात करने जा रही प्रियंका गांधी हिरासत में

navsatta

स्‍वदेशी उत्‍पादों से ग्लोबल मार्केट में चीन की झालरों की चमक पड़ी फीकी

navsatta

विज्ञापन फिल्मों में भी नजर आएंगी एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर

navsatta

Leave a Comment