Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेश

जिस मनरेगा का मजाक बनाया, उसने गरीबों की मदद की, पार्लियामेंट में बोलीं सोनिया गांधी

नई दिल्ली,नवसत्ता: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा में आज मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर मनरेगा को कमजोर करने का आरोप लगाया. बिना पीएम मोदी का नाम लिए उन्होंने कहा, मनरेगा, जिसका कुछ लोगों ने कुछ साल पहले मजाक उड़ाया था, उसने कोविड-19 और लॉकडाउन में करोड़ों गरीब परिवारों को समय से सहायता दी और सरकार को बचाने में भी अहम भूमिका निभाई. फिर भी मनरेगा के बजट में लगातार कटौतियां हो रही हैं.

मनरेगा स्कीम के लिए बजट आवंटन की मांग

इसके साथ ही सोनिया गांधी ने मनरेगा स्कीम के बजट आवंटन में कटौती पर भी सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा, मैं केंद्र सरकार से मांग करती हूं कि मनरेगा स्कीम के लिए बजट का आवंटन किया जाए. काम के 15 दिनों के भीतर मजदूरों के खातों में इसकी पेमेंट पहुंच जानी चाहिए. यदि किसी भी तरह की देरी होती है तो फिर उन्हें इसकी क्षतिपूर्ति करनी चाहिए.

सोनिया गांधी ने मनरेगा स्कीम में भ्रष्टाचार की ओर भी ध्यान दिलाया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों से कहा जाना चाहिए कि उनके सालाना प्लान तब तक अप्रूव नहीं होंगे, जब तक कि वे सोशल ऑडिट नहीं कराते हैं.

सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा, इससे वक्त पर भुगतान और नौकरियों की कानूनी गारंटी कमजोर हो रही है. बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है तब भी मनरेगा का बजट 2020 की तुलना में इस साल 35प्रतिशत कम है. बजट में कटौती के कारण श्रमिकों के भुगतान में देरी हो रही है, सुप्रीम कोर्ट ने इसे मजबूर श्रम कहा है.

अनुराग ठाकुर ने किया पलटवार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोनिया गांधी पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा, 2013-14 तक यूपीए सरकार के कार्यकाल में मनरेगा का आवंटित बजट भी इस्तेमाल नहीं हुआ था. यहां तक कि 30 हजार करोड़ रुपये भी इस्तेमाल नहीं हुए थे, लेकिन संकट के समय में मोदी सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बजट का प्रावधान किया.

अनुराग ने आगे कहा कि यूपीए शासन के दौरान केवल भ्रष्टाचार के आंकड़े आते थे. हमने जियोटैगिंग शुरू की और इस पर काम किया. आज मनरेगा मजदूरों के खाते में एक बटन के क्लिक से पैसे आ जाते हैं. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते खोले और मनरेगा मजदूरों का पैसा उनके खातों में ट्रांसफर किया.

संबंधित पोस्ट

एनआईए ने दायर किया आईएसआईएस सदस्य के खिलाफ आरोप पत्र

navsatta

पिछले छह सालों में यूपी की अवधारणा बदल गयी हैः सीएम योगी

navsatta

सावधान! आकर्षक ऑफर व बंपर प्राइज के चक्कर में हो सकते हैं ठगी का शिकार

navsatta

Leave a Comment