Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेश

राज्य सभा से रिटायर हुए 72 सांसद, पीएम मोदी ने कहा- राष्ट्र को होती है अनुभवी सांसदों की कमी

नई दिल्ली,नवसत्ता: संसद के उच्च सदन राज्यसभा से आज 72 सांसद रिटायर हो गए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विदाई संबोधन राज्यसभा सांसदों को भावुक संदेश दिया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारे राज्यसभा सांसदों का लंबा अनुभव रहा है. कई बार अनुभव अकादमिक ज्ञान से भी ज्यादा अहम होता है. जब ऐसे अनुभवी साथी सदन से जाते हैं तो बहुत बड़ी कमी सदन को व राष्ट्र को होती है. मैं रिटायर हो रहे सदस्यों से कहूंगा कि लौट कर आना.

चारदीवारियों के अनुभव को चारों दिशाओं में फैलाएं

पीएम मोदी ने कहा, अनुभव से जो हासिल हुआ है, उसमें समस्याओं के समाधान के लिए सरल उपाय होते हैं. उन्होंने कहा कि सदस्यों का अनुभव देश की समृद्धि में बहुत काम आएगा, क्योंकि उन्होंने एक लंबा समय सदन की चारदीवारियों में बिताया है. इस सदन में हिंदुस्तान के कोने-कोने की भावनाओं का प्रतिबिंब, वेदना और उमंग सबका एक प्रवाह बहता रहता है. उन्होंने कहा कि भले हम इन चारदीवारियों से निकल रहे हैं, लेकिन इस अनुभव को राष्ट्र के सर्वोत्तम हित के लिए चारों दिशाओं में ले जाएं. चारोंदीवारियों में पाया हुआ सब कुछ चारों दिशा में ले जाएं.

सभी ने ग्रुप फोटो खिंचवाई

इन सदस्यों की विदाई की परंपरा के मुताबिक आज संसद में फोटो सेशन हुआ. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाई. उच्च सदन के सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने पर उन्हें विदाई देने से पहले यह फोटो सेशन आयोजित किया गया. इनमें से कुछ सदस्य इसी महीने और कुछ सदस्य कुछ समय बाद रिटायर होंगे. राज्यसभा में एक सदस्य का कार्यकाल 6 साल का होता है. 2022 में कुल 72 सदस्यों का राज्यसभा में कार्यकाल पूरा हो रहा है. सभी रिटार्ड सांसदों को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपने आवास पर रात्रि भोज पर बुलाया है.

खड़गे ने शायराना अंदाज में कहा- विदाई तो है दस्तूर पुराना

कांग्रेस नेता ने पी. चिदंबरम के रिटायरमेंट पर खड़गे ने कहा कि वह आर्थिक मामलों और कानूनी मसलों के बड़े ज्ञाता रहे हैं. राज्य सभा में उन्होंने हमेशा बेहद संजीदगी के साथ अपनी बात रखी थी. शायराना अंदाज में खड़गे ने कहा, ”आपके साथ कुछ लम्हे और कई यादें बतौर इनाम मिले, आपके साथ सफर पर निकले और अनुभव तमाम मिले.” एक और शेर सुनाते हुए कांग्रेस के लीडर ने कहा, ”विदाई तो है एक दस्तूर पुराना, पर ऐसी छाप छोड़ जाओ कि हर कोई गाओ आपका तराना.” कांग्रेस के नेता ने कहा कि राजनीतिक शख्स कभी लोग रिटायर नहीं होते. आप मजबूती से रहिए, हम सदैव आपके साथ रहेंगे.

संबंधित पोस्ट

लोकसभा चुनाव विशेष -राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए गठबंधन प्रत्याशी को जिताने का कार्य करेंगे — सुरेंद्र प्रताप सिंह

navsatta

देखिए थलाइवी का शानदार सफर, एंड पिक्चर्स पर…

navsatta

अधिकांश प्राइवेट स्कूलों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षक, विद्यार्थियों बच्चो के भविष्य से कर रहे खिलवाड़

navsatta

Leave a Comment