Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारव्यापार

महंगाई की तिहरी मार, गैस, पेट्रोल-डीजल व दूध के दाम बढ़े

नई दिल्ली,नवसत्ता: मार्च का महीना लोगों के लिए महंगाई लेकर आया है. देशवासियों पर एक साथ महंगाई की मार जारी है. रसोई गैस, पेट्रोल-डीजल के बाद अब दूध के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा

इस बढ़ोतरी के बाद घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी बढ़ोतरी की गई है. 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ी हुई कीमत आज से लागू हो गई है.

दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये हो गई है. कोलकाता में इसकी कीमत 976 रुपये, चेन्नई में 965.50 रुपये और लखनऊ में 987.50 रुपये चुकाने होंगे. देश में घरेलू रसोई गैस के दामों में इससे पहले छह अक्टूबर 2021 को बढ़ोतरी की गई थी.

पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी

पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपये और डीजल की कीमत 87.47 रुपये हो गई है.

इससे पहले दिवाली के दिन यानी चार नवंबर, 2021 को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव हुआ था. माना जा रहा है अगले कई दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी जारी रह सकती है.

दूध हुआ महंगा

मार्च के शुरुआती हफ्ते में ही अमूल, पराग और उसके बाद मदर डेयरी ने दूध के रेट 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए. वहीं अब अमूल ताजा की कीमत 47 रुपये से बढ़कर 49 रुपये और अमूल गाय के दूध की कीमत 49 रुपये से बढ़कर 51 रुपये हो गई.

अमूल डायमंड के एक लीटर पैक की कीमत 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये हो गई है. इसके बाद सभी मदर डेयरी समेत सभी डेयरी कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी की है. इन कंपनियों का कहना था कि बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढऩे से उसके लिए कीमत बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था.

मैगी, कॉफी के दाम बढ़े

इसी महीने नेस्ले ने मैगी के छोटे पैक की कीमत 12 रुपये से बढ़ाकर 14 रुपये कर दी है. कंपनी ने मैगी के हर पैकेट के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. इसके साथ ही कंपनी ने चाय, कॉफी और दूध के दाम भी बढ़ा दिए है. वहीं, एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इन प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा दिए हैं. कंपनियों ने लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए इन प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा किया गया है.

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्री योगी ने कनार्टक से सुनी प्रधानमंत्री के मन की बात

navsatta

दिल्ली प्रदूषण: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं है केंद्र, सुप्रीम कोर्ट को बताया नया सुझाव

navsatta

मणिपुर में सेना के काफिले पर आतंकी हमला, कमांडिंग ऑफिसर समेत 7 जवान के मारे जाने की खबर

navsatta

Leave a Comment