Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

बहुमूल्य धरोहर लाने में हुए सफल, मन की बात में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों के साथ अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये विचार साझा किए. इस दौरान उन्होंने मराठी भाषा दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दीं.

पीएम मोदी ने सबसे पहले भारत से चोरी हुई मूर्तियों के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि इनको देश में सफलतापूर्वक वापस लाए. पीएम मोदी ने कहा कि हम इटली से भारत की बहुमूल्य धरोहर लाए हैं. उन्होंने कहा कि साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आई थीं.

चोरी की मूर्तियों को वापस लाना हमारा दायित्व

देश से चोरी हुई कीमती मूर्तियों का मामला उठाते हुए उन्होंने कहा, ‘अतीत में बहुत सारी मूर्तियां चोरी होकर भारत से बाहर जाती रहीं. कभी इस देश में, तो कभी उस देश में ये मूर्तियां बेचीं जाती रहीं. न उनको उसके इतिहास से लेना देना था, श्रद्धा से लेना देना था. इन मूर्तियों को वापस लाना, भारत मां के प्रति हमारा दायित्व है.’

ऑस्ट्रेलिया से मिली 600-700 साल पुरानी हनुमान जी की मूर्ति

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा, ‘इस महीने की शुरुआत में भारत, इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है. ये धरोहर है अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हजार साल से भी ज्यादा पुरानी प्रतिमा. ये मूर्ति कुछ वर्ष पहले बिहार में गया जी के देवी स्थान कुंडलपुर मंदिर से चोरी हो गई थी.’ उन्होंने कहा, ‘ऐसे ही कुछ वर्ष पहले तमिलनाडु के वेल्लूर से भगवान आंजनेय्यर, हनुमान जी की प्रतिमा चोरी हो गई थी. हनुमान जी की ये मूर्ति भी 600-700 साल पुरानी थी. इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में हमें ये प्राप्त हुई, हमारे मिशन को मिल चुकी है.’

आजादी के अमृत महोत्सव पर लोकप्रिय गीत पर वीडियो बनाएं

पीएम ने कहा कि हम आजादी के अमृत महोत्सव को एक नए तरीके से मना सकते है. पीएम ने कहा, मैं देश के नौजवानों से आह्वान करता हूं, आइए भारतीय भाषाओं के जो लोकप्रिय गीत हैं उनको अपने तरीके से वीडियो बनाइए, बहुत पॉपुलर हो जाएंगे आप और देश की विविधताओं का नई पीढ़ी को परिचय होगा.

तंजानिया के किलि पॉल व नीमा की तारीफ की

तंजानिया के भाई-बहन किलि पॉल और उनकी बहन नीमा ये बहुत चर्चा में हैं और मुझे पक्का भरोसा है आपने भी उनके बारे में जरूर सुना होगा. उनके अंदर भारतीय संगीत को लेकर एक जुनून है, एक दीवानगी है और इसी वजह से वे काफी लोकप्रिय भी हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमारा राष्ट्रगान जन गण मन गाते हुए उनका वीडियो खूब वायरल हुआ था. कुछ दिन पहले उन्होंने लता दीदी का गाना गाकर भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी थी. मैं दोनों भाई-बहन की क्रिएटिविटी की सराहना करता हूं.

मिशन जल थल आंदोलन का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि एक बार जब लोग मिलकर के कुछ करने की ठान लें, तो वो अद्भुत चीजें कर जाते हैं. मिशन जल थल नाम का एक जन आंदोलन कश्मीर के श्रीनगर में चल रहा है. यह श्रीनगर की झीलों और तालाबों की साफ-सफाई और उनकी पुरानी रौनक लौटाने का एक अनोखा प्रयास है.

संबंधित पोस्ट

राहुल गांधी ने किया ट्वीट, नफरत के बुलडोजर बंद करो, बिजली संयंत्रों को करो चालू

navsatta

ग्रेटर नोएडा में 391 बड़े निवेशक लगा रहे फैक्ट्री, 71,500 लोगों को मिलेगा रोजगार

navsatta

सत्यपाल मलिक को लेकर बड़े आंदोलन की तैयारी में खाप पंचायतें

navsatta

Leave a Comment