Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराज्य

नोएडा: सुपरटेक ट्विन टावर पर चलने लगा हथौड़ा, एडिफिस एजेंसी ने लगाई 200 मजदूरों की टीम

नोएडा,नवसत्ता: सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद सुपरटेक ट्विन टॉवर के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू हो गई है. सुपरटेक ट्विन टॉवर को गिराने के लिए एडिफिस एजेंसी ने तकरीबन 200 श्रमिक और इंजीनियर की टीम को लगाया है. ट्विन टावर को तोडऩे का काम सुपरटेक बिल्डर से लेने वाली है डिफेंस एजेंसी ने दक्षिण अफ्रीका की जट जमला लिसन एजेंसी को भी सहयोगी बनाया है. अफ्रीका इसी एजेंसी के पास कंट्रोल ब्लास्ट करने में माहिर कई एक्सपर्ट हैं. दोनों ही टावर विस्फोटक से 22 मई को ढहाया जाना प्रस्तावित है.

अगले दो दिन में एजेंसी नोएडा अथॉरिटी को देगी ब्लास्ट का डिजाइन

नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने टावर तोड़े जाने की तैयारियों की जानकारी भी एजेंसी से ली. रविवार तक मौके पर करीब 80 श्रमिक व इंजीनियर काम कर रहे थे. सोमवार को एजेंसी ने करीब 120 और श्रमिकों को काम पर लगा दिया. साथ ही, एजेंसी के इंजीनियर ब्लास्ट का डिजाइन भी तैयार कर रहे हैं. यह डिजाइन अगले दो दिन में अथॉरिटी को सौंपेंगे. इसमें यह अध्ययन किया जा रहा है कि 32 मंजिल और करीब 102 मीटर ऊंचाई के इन टावर में कहां पर कितना विस्फोटक लगाया जाना है. कंट्रोल ब्लास्ट कितनी देर में होगा. बैकअप प्लान क्या होगा. किस तरफ टावर गिराए जाएंगे.

बिल्डिंग से ग्रिल, खिड़की व ईंटे निकलवा रहे हैं इंजीनियर

बताते चलें कि सबसे पहले इंजीनियर 32 मंजिल तक बनी बिल्डिंग से खिड़की, दरवाजे, ग्रिल और सीमेंटेड ईंट निकलवा रहे हैं, जिससे कि विस्फोटक के दौरान ये चीजें छिटक कर खतरा न बनें. अधिकारियों ने बताया कि कंक्रीट के स्ट्रक्चर से जो भी कुछ निर्माण, लोहा या लकड़ी की सामग्री लगाई गई है, उसे तोडफ़ोड़ कर निकलवा लिया जाएगा. इसके बाद स्ट्रक्चर में विस्फोटक लगाया जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका के इंजीनियर 25 से आएंगे

ट्विन टावर तोडऩे का काम सुपरटेक बिल्डर से लेने वाली एडिफिस एजेंसी ने दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलिशन एजेंसी को अपना सहयोगी बनाया है. अफ्रीका की इस एजेंसी के पास कंट्रोल ब्लास्ट कराने के एक्सपर्ट हैं. एक्सपर्ट की टीम 25 फरवरी से शहर में आने की उम्मीद है. तब तक एजेंसी ब्लास्ट के डिजाइन पर मंजूरी हासिल कर चुकी होगी. फिर विस्फोटक लगाने व उसकी वायरिंग तैयार करवाने का काम अपनी निगरानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम करवाएगी.

संबंधित पोस्ट

राकेश टिकैत ने बताया कब जाएंगे घर, तत्काल वापस नहीं होगा आंदोलन

navsatta

जीबीसी 4.0: नवीकरणीय ऊर्जा का पावर हाउस बनेगा उत्तर प्रदेश

navsatta

फीडबैक लेकर गए संतोष, आलाकमान को सौंपेंगे रिपोर्ट 

navsatta

Leave a Comment