Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशन्यायिक

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट केस में 49 आरोपी ठहराए गए दोषी, 28 बरी

अहमदाबाद,नवसत्ता: गुजरात के अहमदाबाद में 14 साल पहले हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में फैसला आ गया है. इसको लेकर अहमदाबाद के स्पेशल कोर्ट में सुनवाई हुई थी. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान 49 आरोपियों को दोषी ठहराया है. इन धमाकों में कुल 56 लोगों की मौत हुई थी. जस्टिस एआर पटेल ने 28 आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया. इन दोषियों को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा और सजा का ऐलान किया जाएगा.

अहमदाबाद में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के तार प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हुए थे और दिसंबर 2009 में कुल 78 लोगों के खिलाफ सुनवाई शुरू हुई थी. बाद में एक आरोपी के सरकारी गवाह बन जाने के बाद कुल अभियुक्तों की संख्या 77 रह गई.

मामले से जुड़े वरिष्ठ सरकारी अधिवक्ता ने बताया कि चार आरोपियों की गिरफ्तारी बाद में हुई थी और उनके मामलों की सुनवाई अब भी पूरी होनी बाकी है.

21 बम धमाकों में मारे गए थे 56 लोग

बताते चलें कि 16 जुलाई 2008 में 20 मिनट के अंदर गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में कुल 21 धमाकों में 56 लोगों की मौत हुई थी, जबकि करीब 200 अन्य घायल हुए थे. पिछले साल तीन सितंबर को 13 साल पहले हुए बम धमाकों के मामले में सुनवाई पूरी हो गई थी. हालांकि, विशेष अदालत ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस लंबी सुनवाई के दौरान प्रॉसीक्यूशन ने 1100 गवाहों के बयान दर्ज किए.

आरोपों में यह भी कहा गया था कि इंडियन मुजाहिदीन ने यह धमाके 2002 में हुए गोधरा कांड के बाद हुए दंगों का बदला लेने के लिए किया था. अहमदाबाद में धमाकों के कुछ दिन के बाद पुलिस ने सूरत में विभिन्न स्थानों से बम बरामद किए थे. इसके बाद अहमदाबाद में 20 और सूरत में 15 मुकदमे दर्ज किए गए थे.

संबंधित पोस्ट

नर्स ने अचानक डॉक्टर को जड़ दिया जोर का थप्पड़…डॉक्टर साहब भी हुए बेकाबू

navsatta

National Herald Case: सोनिया से ईडी की पूछताछ जारी, धरना दे रहे राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी हिरासत में

navsatta

काबुल से घर वापसी कर रहे हैं 85 भारतीय, रवाना हुआ वायुसेना का सी-130जे विमान

navsatta

Leave a Comment