Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

मिल गया अरुणाचल से किडनैप हुआ ‘मीराम तारौन’, जल्द होगी भारत वापसी

नई दिल्ली,नवसत्ता: पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश से लापता हुआ एक 17 साल का लड़का चीन में मिल गया है. तेजपुर में पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने बताया है, ‘चीनी सेना ने हमें सूचित किया है कि उन्हें अरुणाचल प्रदेश का एक लापता लड़का मिल गया है और अब आगे उचित प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है.’

पिछले दिनों सामने आया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश से लगती सीमा से एक 17 साल के बच्चे का अपहरण कर लिया. राज्य के सांसद तापिर गाओ ने इस बारे में केंद्र को सूचित किया था. केंद्र सरकार ने कहा था कि उसने चीनी सेना को बच्चे का पता लगाने और प्रोटोकॉल के मुताबिक उसे वापस सौंपने को कहा है.

वहीं रक्षा सूत्रों ने गुरुवार को बताया था कि अरुणाचल प्रदेश से मीराम तारौन के लापता होने के बारे में सूचना मिलने पर भारतीय सेना ने तुरंत पीएलए से संपर्क किया था. पीएलए से उनके इलाके में उसका पता लगाने और उसे एएसटीडी प्रोटोकॉल के अनुसार वापस करने के लिए सहायता मांगी गई है.

जबकि चीनी विदेश मंत्रालय ने एक मीडिया ब्रीफिंग में लड़के को अपहरण किए जाने की बात सिरे से खारिज कर दी थी. चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि चीनी सेना- पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा किसी युवक के अपहरण किए जाने की कोई खबर नहीं है. हालांकि, मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पीएलए अपनी सीमाओं की सुरक्षा करता है और अवैध घुसपैठ की कोशिशों पर लगाम लगाता है.

इस मामले में विपक्षी नेताओं ने भी सरकार पर खूब निशाना साधा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है. हम मीराम तारौन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे. पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है. उन्हें फर्क नहीं पड़ता!’

संबंधित पोस्ट

यूपी में महंगी होगी शराब, नया टेंडर नहीं होगा रिनीवल

navsatta

श्रीरामलला विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित होंगे।

navsatta

सुप्रीम कोर्ट ने फिर नकारा रामदेव की माफी को, बड़े साइज में माफीनामा छपवाने का आदेश

navsatta

Leave a Comment