Navsatta
क्षेत्रीय खास खबर चर्चा में राज्य स्वास्थ्य

योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, सरकारी व निजी कार्यालयों में 50 फीसदी उपस्थिति

कोविड पॉजिटिव होने पर कर्मचारी को 7 दिन की छुट्टी दें प्राइवेट कंपनियां, सैलेरी भी नहीं कटेगी

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि प्रदेश के सभी शासकीय और निजी कार्यालयों में (आवश्यक सेवाओं के अलावा) एक समय में 50 फीसदी कार्मिकों की भौतिक उपस्थिति की व्यवस्था लागू की जाए. आवश्यकतानुसार वर्क फ्रॉम होम संस्कृति को प्रोत्साहित किया जाए.
इसके अलावा निजी क्षेत्र के कार्यालयों में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे 7 दिन लीव विद पे दी जाए, यानी 7 दिन छुट्टी देने पर सैलेरी नहीं काटी जा सकेगी. सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य रूप से हो. बिना स्क्रीनिंग किसी को प्रवेश न दें.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए अति  महत्वपूर्ण टीकाकरण का कार्य प्रदेश में सुचारु रूप से चल रहा है. आज से सभी कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉर्बीडिटी वाले नागरिकों को प्री-कॉशन डोज दी जा रही है. भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति को प्री-कॉशन डोज जरूर दी जाए. पुलिस बल के हर सदस्य को प्री-कॉशन डोज दी जाए.
कोरोना के नए मरीजों की संख्या 13 गुना बढ़ी
बीते एक हफ्ते में कोरोना के नए मरीजों 13 गुना बढ़ गए हैं. पिछले रविवार को राज्य में जहां 552 नए कोरोना मरीज मिले थे वहीं सोमवार को कोविड के 8334 नए मामले सामने आए हैं, सिर्फ लखनऊ में 1100 से ज्यादा नए केस मिले हैं. कोरोना संक्रमण से चार लोगों की मौत भी इस अवधि में हुई है. नोएडा और लखनऊ में एक-एक हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले हैं. इस अवधि में कुल 253 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ भी हुए हैं.वैक्सीन कवर ले चुके व्यक्ति के लिए बड़ा खतरा नहीं है
यूपी में वर्तमान में एक्टिव केस की कुल संख्या 33,946 है, इनमें 33,563 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि यह वैरिएंट पूर्व के वैरिएंट्स की तुलना में बहुत कम नुकसानदेह है. वैक्सीन कवर ले चुके स्वस्थ-सामान्य व्यक्ति के लिए यह बड़ा खतरा नहीं है. कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में अनुपालन जरूरी है. घबराने की नहीं, सावधानी और सतर्कता की जरूरत है.18 से अधिक आयुवर्ग के 89.42प्रतिशत को दी जा चुकी पहली डोज
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 253 और अब तक कुल 16,88,648 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं. प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 25,974 हो गई है. जिसमें से 25,445 लोग होम आइसोलेशन में है. उन्होंने बताया है कि राज्य में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है.

100 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य तय किया जाए
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत टीकाकरण कार्य को और तेज करने की जरूरत है. इस क्रम करते हुए 100प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य तय किया जाए. मतदान तिथि के 10 दिवस पूर्व तक संबंधित जनपद के हर एक नागरिक को टीका-कवर मिलना सुनिश्चित किया जाए. इस नवीन नीति के अनुसार विस्तृत कार्ययोजना आज सायं तक तैयार कर प्रस्तुत किया जाए.

संबंधित पोस्ट

भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, वरुण व मेनका गांधी लिस्ट से बाहर

navsatta

भाजपा में शामिल हुए कांग्रेसी नेता जितिन प्रसाद

navsatta

हॉकी का जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा खेल रत्न अवॉर्ड

navsatta

Leave a Comment