Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारस्वास्थ्य

बीएमसी आयुक्त का बड़ा बयान, मुंबई में हर रोज 20 हजार केस आए तो लगेगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र,नवसत्ता: मुंबई में बढ़ते कोरोना केसेस को देखते हुए महानगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने सतर्क हो गये हैं. उन्होंने एक न्यूज चैनल के माध्यम से कहा है कि क्षेत्र में जिस दिन से हर रोज 20 हजार से अधिक कोरोना के केस सामने आने लगेंगे, उसी दिन से तुरंत ही मुंबई में लॉकडाउन लग जाएगा.

वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने अपने कई इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया है कि देश में अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन लगाने के लिए अलग-अलग पैमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने की शर्तें बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की मांग और कोरोना पॉजिटिविटी रेट्स से तय होती हैं.

ऐसे में इकबाल सिंह चहल मुंबई को लेकर सतर्क हो गए हैं. कोरोना की दूसरी लहर से निपटने में मुंबई महानगरपालिका के इंतजामों की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक ने की थी. लेकिन अब कोरोना संक्रमण के साथ-साथ ओमिक्रॉन के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के केस अब लगातार 8 हजार की संख्या को पार कर रहे हैं.

इस पर इकबाल सिंह चहल ने कहा कि, ‘महानगरपालिका के पास कोरोना मरीजों के लिए 30 हजार बेड्स से ज्यादा उपलब्ध हैं. इनमें से 3 हजार बेड्स भर चुके हैं. दवाइयां और वेंटिलेटर्स भी उपलब्ध हैं. कोरोना से निपटने के लिए हमारी तैयारी पूरी है.’ उन्होंने आगे कहा कि मुंबई में कोरोना का संक्रमण इसी तरह से बढ़ता रहा और यह बढ़ कर अगर एक दिन में बीस हजार के लिमिट को क्रॉस करने लगा तो लॉकडाउन लगाए जाने के सिवा और कोई चारा नहीं रह जाएगा.

मुंबई में कोरोना के मामले
मुंबई में 3 जनवरी को 8 हजार 82 कोरोना केस सामने आए और 622 मरीज कोरोनामुक्त हुए. इसके अलावा महाराष्ट्र में 68 ओमिक्रॉन के नए केस सामने आए. इनमें अकेले मुंबई में ही 40 ओमिक्रॉन के केस पाए गए हैं. इसके बाद पुणे में 14 केस पाए गए हैं. नागपुर में 4 नए केस पाए गए हैं. पुणे ग्रामीण और पनवेल में ओमिक्रॉन के 3-3 नए केस पाए गए हैं. कोल्हापुर, नवी मुंबई, सातारा, रायगढ़ में 1-1 केस के हिसाब से अब तक महाराष्ट्र में कुल 578 ओमिक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 259 लोगों को डिस्चार्ज भी किया जा चुका है.

संबंधित पोस्ट

गंगा खतरे के निशान से ऊपर, घरों में घुसा पानी

navsatta

(ADR REPORT : राजनीति में धनबल और बाहुबल का बोलबाला

navsatta

तीन दिवसीय क्षेत्रीय ज्ञान विज्ञान व वैदिक गणित मेले का हुआ समापन

navsatta

Leave a Comment