Navsatta
ऑफ बीटखास खबर

‘गऊ भारत भारती’ की 7वीं वर्षगांठ और सर्वोत्तम सम्मान समारोह

मुम्बई,नवसत्ता: एकता मंच के तत्वाधान में मुंबई के वर्सोवा (यारी रोड) स्थित चिल्ड्रेन वेल्फेयर सेंटर आर्किड इंटरनेशनल में एकता मंच के अध्यक्ष अजय कौल की अध्यक्षता में भारत का पहला गौवंश पर आधारित राष्ट्रीय समाचार पत्र गऊ भारत भारती की 7वीं  वर्षगांठ तथा ‘सर्वोत्तम सम्मान’ समारोह का आयोजन सम्पन्न हुआ. कार्यक्रम के संचालक प्रेम कुमार ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन सभागार में मौजूद अतिथियों से  करवा कर शुरू किया. जिसकी अगुवाई  ‘गऊ  भारत भारती’ के संस्थापक संजय अमान और एकता मंच के प्रशांत काशिद ने की.

इस अवसर पर मंच पर मौजूद विशेष मुख्य अतिथि  तरुण राठी (मनोनीत राज्य मंत्री उपाध्यक्ष फिल्म विकास परिषद उत्तर प्रदेश सरकार), अजय कौल (अध्यक्ष एकता मंच), विकास कपूर (सिने लेखक और निर्देशक), जगमोहन कपूर (संस्थापक गऊ भारत भारती)  संजय अमान के द्वारा संयुक्त रूप से  ‘गऊ  भारत भारती’ का सर्वोत्तम सम्मान डॉक्टर महेंद्र गर्ग को दिया गया. जो सेवानिवृत्त प्रोफेसर गो प्रबंधन, कृषि विश्वविद्यालय कोटा सलाहकार बायोगैस, यूआईटी कोटा और पूर्व तकनीकी सलाहकार, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के रह चुके हैं साथ साथ डॉ श्री ओ पी चौधरी संयुक्त सचिव पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी मंत्रालय, अध्यक्ष भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड भारत सरकार  को भी ‘सर्वोत्तम सम्मान’ दिया गया जिसे डा. महेंद्र गर्ग ने ही रिसीव किया.
डा.संतोष सहासने गोबर गैस एक्सपर्ट जो पुणे से आये थे , डा. विनोद कोठरी प्रांत गौ रक्षा प्रमुख विश्व हिन्दू परिषद बजरंगदल आदि को गऊ भारत भारती का सर्वोत्तम सम्मान दिया गया.  इसी क्रम में पत्रकारिता के लिए अभय मिश्रा, राजेश झा, प्रशांत काशिद, राम कुमार पाल, अभिनेत्री रोशनी सिंह, बबिता सिंह वर्मा, सुंदरी ठाकुर, आचार्य पवन त्रिपाठी  को भी सम्मानित किया गया.
इस अवसर पर ‘गऊ भारत भारती’ के विशेष कला सम्मान के लिए जवाहर कौल कला स्मृति सम्मान की घोषणा करते हुए प्रथम वर्ष के लिए अभिनेता पुनीत इस्सर,  हेमंत पांडेय, जगमोहन कपूर, विकास कपूर, हारुन रशीद, प्रकाश तिवारी मधुर, प्रिय सेन, अशरफ़ रज़ा, जयश्री भार्गवा, नीतू सिंह क्रांति, मीनल वैष्णव, गुलशन मदान को स्मृति सम्मान दिया गया. कार्यक्रम में गीत संगीत की प्रस्तुति प्रकाश तिवारी मधुर, अशरफ़  रज़ा, प्रिय सेन और एसपी सेन ने किया.
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि परषोत्तम रूपाला केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, संजीव बाल्यान केंद्रीय राज्य मंत्री तथा  प्रेम शुक्ल राष्ट्रीय प्रवक्ता भारतीय जनता पार्टी वर्चुअल कार्यक्रम में दिल्ली से जुड़े और कार्यक्रम में शामिल रहे. मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े परषोत्तम रूपाला केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी भारत सरकार ने अपने वक्तव्य में कहा कि पिछले सात वर्षो से गऊ माता पर आधारित एक अखबार चलना एक तपस्या है, संजय अमान का मैं तहे दिल से धन्यवाद देता हूँ.
हमें बताते हुए ख़ुशी होती है कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना की शुरुआत कर दी है. जिसके माध्यम से देशी गौवंश के संरक्षण और संवर्धन की समर्पित योजनाओं को पुरे भारत में लागू करने का आदेश दे दिया है. गाय माता की सेवा के लिए राष्ट्रीय गोकुल मिशन के माध्यम से देशी गौ वंश के संवर्धन, संरक्षण और बढ़ावा देने का काम भारत सरकार चला रही है.
उन्होंने आगे कहा कि – गऊ माता का गोबर और मूत्र इस पृथ्वी पर उपयोगी है. किसी और जीव और प्राणी का नहीं, गऊ माता के आशीर्वाद से भारत समर्थ राष्ट्र बनेगा.
कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़े संजीव बाल्यान केंद्रीय राज्य  मंत्री, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी (भारत सरकार) ने भी गऊ भारत भारती के दैनिक प्रकाशन के लिए प्रोत्साहित करते हुए सर्वोत्तम सम्मान से सम्मानित होने वाले सभी सम्मानमूर्तियों को बधाई देते हुए कहा कि ‘गऊ भारत भारती’ गौ वंश के हित में राष्ट्रीय स्तर पर अनूठा और सराहनीय कार्य कर रहा है.
कार्यक्रम के विशेष मुख्य अतिथि तरुण राठी ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि ”सभी को मिल कर अखबार को सहयोग करना चाहिए, मैं चाहता हूँ कि अखबार दैनिक निकले जिसके लिए तन मन और धन से मैं सहयोग करने के लिए तैयार हूँ.
प्रसिद्ध लेखक और फिल्म निर्देशक विकास कपूर ने भी प्रकाशन परिवार की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए गऊ माता के विषय में अपनी बात रखी. कार्यक्रम के अंत में गऊ भारत भारती  के संस्थापक संपादक, प्रकाशक  संजय शर्मा ‘अमान’ ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के साथ साथ विशेष रूप से केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपला, केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बाल्यान, भजपा प्रवक्ता प्रेम शुक्ल, भाजपा नेता विशाल भगत, विकास गिरी, श्रीकांत पांडेय, विकास विश्वकर्मा, अवनि अग्रवाल और एकता मंच के सभी पदाधिकारियों को सहयोग के लिए  आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया.

संबंधित पोस्ट

दिल्ली: उपराज्यपाल सक्सेना का बड़ा एक्शन, आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों को किया सस्पेंड

navsatta

शहादत की आज तीसरी बरसी! पीएम मोदी ने कहा- शहीदों का सर्वोच्च बलिदान हर भारतीय के लिए प्रेरणा

navsatta

एडीआर की रिपोर्ट में यूपी के विधायकों को लेकर बड़ा खुलासा, 140 विधायकों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

navsatta

Leave a Comment