Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराज्यव्यापार

दिल्ली में आठ रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया वैट

नई दिल्ली,नवसत्ता: केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने वैट घटाते हुए दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता कर दिया है. पेट्रोल पर वैट को 30प्रतिशत से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया गया है. इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत मौजूदा करीब 103. 97रुपए से घटकर करीब 95.97 रुपए हो जाएगी. पेट्रोल के ये नए दाम आज रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे.

दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने के फैसले पर मुहर लगा दी है. इससे पहले कई बीजेपी शासित राज्यों और राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया जा चुका है.

वहीं दिल्ली में इस समय एक लीटर पेट्रोल 103.97 की दर पर मिल रहा है जबकि नोएडा में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 95.51 और गुरुग्राम में 95.90 रुपए है. इसके परिणामस्वरूप दिल्ली के फिलिंग स्टेशनों पर ग्राहकों की कमी देखने को मिल रही थी. ज्यादातर ग्राहक यूपी और हरियाणा से तेल भरवाने जा रहे थे.

साल की शुरुआत के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई थी. दिवाली के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों को गिफ्ट देते हुए एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी. इससे तेल की कीमतें घट गई. केंद्र सरकार के बाद एनडीए शासित राज्यों ने अपने-अपने यहां पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था. कुछ दिनों बाद जनता को राहत देते हुए पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारों ने भी ऐसा ही किया.

बता दें कि तेल कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, एक दिसंबर को भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं.

संबंधित पोस्ट

‘गऊ भारत भारती’ की 7वीं वर्षगांठ और सर्वोत्तम सम्मान समारोह

navsatta

एनआईए ने जम्मू में आतंकवादी को किया गिरफ्तार

navsatta

यूपी में लॉकडाउन दो दिन और बढ़ा

navsatta

Leave a Comment