Navsatta
खास खबर चर्चा में चुनाव समाचार देश मुख्य समाचार राज्य व्यापार

दिसम्बर के पहले ही दिन महंगाई की मार, एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ सौ रूपये महंगा

नई दिल्ली,नवसत्ता: दिसंबर महीने के पहले दिन आम आदमी की जेब पर महंगाई का सीधा असर पड़ा है. लोगों को उम्मीद थी कि अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की तरह गैस भी सस्ता करेगी. किन्तु ऐसा नहीं हुआ. दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई से आम जनता का बुरा हाल है.

बता दें कि आज से आपको कई सर्विसेज के लिए ज्यादा रुपए चुकाने होंगे. पेट्रोलियम कंपनियों ने कामर्शियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए का इजाफा किया है. राहत की बात यह है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं आज से जियो के रिचार्ज 21प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं. आइए जानते हैं आज से किन-किन चीजों के दामों में बदलाव हुआ है-

कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में सौ रुपए का इजाफा
पेट्रोलियम कंपनियों ने कामर्शियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए का इजाफा किया है. इस फैसले के बाद दिल्ली में 19 केजी के कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2101 रुपए हो गया है. पिछले महीने यह कीमत 2000.50 रुपए थी. हालांकि, घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 केजी के गैस सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ है. कामर्शियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट और बाहरी खाना महंगा हो सकता है.

जियो रिचार्ज प्लान 21प्रतिशत हुए महंगे
जियो ने आज से अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं. अब जियो के 75 रुपए वाले प्लान के लिए 1 दिसंबर से 91 रुपए चुकाने होंगे. जियो के रीचार्ज प्लान करीब 21प्रतिशत तक महंगे हो गए है. अब 129 रुपए वाला प्लान 155 रुपए, 399 वाला प्लान 479 रुपए, 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपए और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपए में मिलेगा.

डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है. अब 6 जीबी डेटा के लिए 51 के बजाय 61, 12 जीबी के लिए 101 के बजाय 121 रुपए और 50 जीबी के लिए 251 रुपए के बजाय 301 रुपए खर्च करने होंगे.

डीटीएच रिचार्ज के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम
आज से स्टार प्लस, कलर्स, सोनी और जी जैसे चैनल्स के लिए 35 से 50प्रतिशत तक ज्यादा कीमत चुकानी होगी. सोनी चैनल को देखने के लिए 39 रुपए की जगह 71 रुपए प्रतिमाह देने होंगे. इसी तरह जी चैनल के लिए 39 रुपये की बजाय 49 रुपए महीना, जबकि वियाकॉम18 चैनलों के लिए 25 की जगह 39 रुपए देने होंगे.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 99 रुपए चार्ज देना होगा
अगर आपके पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदारी करना आपको थोड़ा महंगा पड़ने वाला है. अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए अब आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने यह घोषणा की है कि 1 दिसंबर से ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए अब कार्डधारक को 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और उस पर टैक्स चुकाना होगा.

माचिस की कीमत हो जाएगी दोगुनी
14 साल बाद आज से माचिस की कीमत दोगुनी हो जायेगी. यानि अब आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए चुकाने होंगे. आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का बढ़ना है.

आधार यूएएन लिंक न होने पर पीएफ का पैसा रुक जाएगा
यदि आपने अभी तक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आपका ईपीएफ का पैसा रोक दिया जायेगा. यानि आज से ही आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा.

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80प्रतिशत करने का फैसला किया है.

संबंधित पोस्ट

योगी सरकार ने दिया एक करोड़ वैक्सीन का आर्डर

navsatta

दिल्ली सरकार ने व्यापारियों को दी खुशखबरी, आप सरकार शुरू करेगी ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल

navsatta

विधायक महेंद्र भाटी हत्या केस में डीपी यादव बरी

navsatta

Leave a Comment