Navsatta
चुनाव समाचारराज्यशिक्षा

विधानसभा चुनाव के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

up board exam after election

लखनऊ, नवसत्ता: उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (up board exam) को लेकर अहम जानकारी आई है. यूपी बोर्ड एग्जाम 2022 को स्थगित किया जा सकता है. यूपी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के बाद किया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् इसकी तैयारी कर रहा है. हालांकि यूपी बोर्ड 2022 प्री-बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के पहले ही ली जाएंगी.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मार्च 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी समय बोर्ड परीक्षाएं भी ली जाती हैं. लेकिन चुनाव और बोर्ड एग्जाम्स दोनों एक साथ नहीं हो सकते. चुनाव के दौरान सरकारी स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जाता है. इसके अलावा सरकारी शिक्षकों को बीएलओ नियुक्ति किया जाता है. उन्हें चुनाव की अन्य जिम्मेदारियां भी सौंपी जाती हैं. इस दौरान पुलिस, प्रशासन से लेकर सरकारी स्कूल टीचर्स तक यूपी चुनाव में व्यस्त रहेंगे. ऐसी स्थिति में यूपी बोर्ड क्लास 10 और 12 के एग्जाम्स मार्च 2022 के बाद आयोजित किये जाएंगे.

मौजूदा उत्तर प्रदेश सरकार का गठन मार्च 2017 में हुआ था. मार्च 2022 में पांच साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है. संविधान के अनुसार कोई भी सरकार बिना चुनाव 5 साल से ज्यादा शासन नहीं कर सकती. ऐसे में राष्ट्रपति शासन की नौबत आ सकती है. इसलिए वर्तमान सरकार का कार्यकाल पूरा होने से पहले विधानसभा चुनाव करा लिये जाएंगे. इस कारण बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें थोड़ी आगे बढ़ाई जाएंगी.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को भी यूपी बोर्ड एग्जाम 2022 में शामिल होने का मौका दिया गया है. इसके लिए उन्हें अलग से कोई फीस भी नहीं भरनी होगी. यूपी सरकार ने छात्र हित में यह फैसला लिया है. इस मौके का लाभ वे स्टूडेंट्स उठा सकते हैं, जो यूपी बोर्ड द्वारा सितंबर-अक्टूबर 2021 में आयोजित इंप्रूवमेंट एग्जाम में नहीं बैठे थे.

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा और यूपी इंटर परीक्षा के लिए 51 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है. यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 27 लाख से ज्यादा और यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 23 लाख विद्यार्थी हैं.

संबंधित पोस्ट

महिलाओं ने किया बढ़ चढ़ कर किया मतदान, नहीं दिख रहा कोरोना का खौफ।

navsatta

डॉ आस्था और डॉ अमित की कोरोनाकाल में विशेष जनसेवा

navsatta

तीन जजों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्यपाल को भेजा पत्र

navsatta

Leave a Comment