Navsatta
करियर खास खबर खेल देश विदेश

धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को कहा अलविदा, आईपीएल में भी नहीं दिखेंगे

नई दिल्ली,नवसत्ता: साउथ अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. लेकिन अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है. मतलब अब एबी डिविलियर्स ना तो आईपीएल में खेलेंगे और ना ही बिग बैश, पीएसएल या दूसरी किसी लीग में वो खेलते दिखाई देंगे.

एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया. डिविलियर्स ने लिखा, ‘मेरी यात्रा शानदार रही, अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है. अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया. अब 37 साल की उम्र में वो आग इतनी तेज नहीं जल रही है.’

खास बात यह है कि एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया. डिविलियर्स ने जो फोटो संन्यास के ट्वीट में पोस्ट की उसमें हिंदी में भी धन्यवाद लिखा हुआ है.
उन्होंने कहा, यही वास्तविकता है, जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं. मेरे पास मेरा समय है. क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है. मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ यात्रा की है, और मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से विनम्र हूं.

Advertisement

उन्होंने कहा, अंत में, मुझे पता है कि मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता. मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा.

आरसीबी ने किया इमोशनल ट्वीट, तुम्हारी तरह कोई नहीं है एबी
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डिविलियर्स के संन्यास के बाद इमोशनल ट्वीट किया. आरसीबी ने लिखा, ‘एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. एक युग का अंत. तुम्हारी तरह कोई नहीं है एबी. हम तुम्हें आरसीबी में बहुत याद करेंगे. तुमने जो टीम के लिए फैंस के लिए किया उसके लिए प्यार. हैप्पी रिटायरमेंट लीजेंड.’

Advertisement

बता दें एबी डिविलियर्स ने अपने पूरे टी20 करियर में 9424 रन बनाए. डिविलियर्स के बल्ले से 4 शतक, 69 अर्धशतक निकले. 340 टी20 मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 37.24 रहा जो कि सच में काबिले तारीफ है. मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने अपने टी20 करियर में 436 छक्के लगाए. साथ ही उन्होंने 230 कैच भी लपके.

एबी डिविलियर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे बड़े मैच विनर में से एक थे. मेगा ऑक्शन से पहले बैंगलोर जरूर उन्हें रिटेन करना चाहती लेकिन डिविलियर्स ने अचानक संन्यास लेकर सभी को दंग कर दिया. डिविलियर्स ने आईपीएल में 184 मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए. डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट 151 से ज्यादा का रहा और उनके बल्ले से 3 शतक, 40 अर्धशतक निकले.

Advertisement
Advertisement

संबंधित पोस्ट

सीएम योगी ने गोरखपुर में जनता दर्शन कार्यक्रम में सुनीं समस्याएं

navsatta

दिग्गज उत्तर भारतीयों ने ग्रहण की भाजपा की सदस्यता

navsatta

मिशन जल जीवन में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले इंजीनियर निर्दोष जौहरी सस्पेंड, आकाश जैन की बारी

navsatta

Leave a Comment