Navsatta
खास खबर चर्चा में चुनाव समाचार देश मुख्य समाचार राजनीति राज्य

पीएम मोदी ने यूपी को दिया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का तोहफा, कहा- अखिलेश तो मेरे साथ खड़े होने से भी डरते थे

आज से उड़ान भरेगा पूर्वांचल, अब 10 घंटे में दिल्ली से गाजीपुर

लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाला लगभग 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे है

सुल्तानपुर,नवसत्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरक्यूलिस विमान से उतरे. उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने चुनावी मोड में आते हुए अखिलेश यादव पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि पहले के मुख्यमंत्रियों को मेरे साथ खड़े होने में शर्म आती थी क्योंकि उनके पास काम का हिसाब नहीं होता था. मैं अकसर सोचता था कि यूपी को किस बात की सजा दी जा रही है.

बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाला लगभग 341 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है. इसका निर्माण करीब 22500 हजार करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ये एक्सप्रेसवे यूपी के विकास का एक्सप्रेसवे है, ये एक्सप्रेसवे यूपी के प्रगति का एक्सप्रेसवे है, ये एक्सप्रेसवे यूपी की मजबूत होती अर्थ व्यवस्था का एक्सप्रेसवे है.

‘पहले की सरकारों ने बस वादे किए, विकास कोसों दूर रहा’
प्रधानमंत्री ने कहा कि, अगर कोई अपना घर बनाता है तो मिट्टी की जांच करता है, अन्य पहलुओं को देखता है. लेकिन पूर्व की सरकारों ने यहां बिना कनेक्टिविटी की जानकारी किए ही बस वादे कर दिए, जिससे विकास कोसों दूर रहा.

Advertisement

पहले सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, कौन भूल सकता है कि पहले यूपी में कितनी बिजली कटौती होती थी. यहां कानून व्यवस्था की क्या हालत थी? कौन भूल सकता है कि यूपी में मेडिकल सुविधाओं की क्या स्थिति थी.यूपी में हालात ऐसे बना दिये थे कि यहाँ सड़कों पर राह नहीं होती थी, राहजनी होती थी.

अब पूरे यूपी का एक समान विकास हो रहा है
अखिलेश यादव पर हमला बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक सरकार ऐसी भी थी कि जिसका पूरा फोकस अपने परिवार और अपने क्षेत्र पर ही रहता था. अब पूरे यूपी का एक समान विकास हो रहा है. क्या पश्चिम यूपी और क्या बुंदेलखंड और क्या पूर्वी यूपी सभी इलाकों का विकास समान रूप से करने का काम हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से बिहार जाने वाले लोगों को भी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि 300 किलोमीटर के बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर भी काम चल रहा है. इससे महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा और औरैया जैसे शहरों को जोड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि, मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की, विकास में भेदभाव किया जा रहा है, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा जा रहा है, यूपी के लोग ऐसा करने वाली सरकार को हमेशा-हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे.

Advertisement

यूपी में जो सरकार थी, उसने मेरा साथ नहीं दिया
पीएम मोदी ने कहा कि, गरीबों को पक्के घर मिलें, गरीबों के घर में शौचालय हों, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर ना जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो, ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे. लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है, कि तब यूपी में जो सरकार थी(सपा सरकार), उसने मेरा साथ नहीं दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था तब मैंने नहीं सोचा कि इस एक्सप्रेसवे पर ही मैं विमान से उतरूंगा.

सीएम योगी की जमकर की तारीफ, सांसद मेनका गांधी का शुक्रिया अदा किया
उद्घाटन समारोह के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करने हुए उन्होंने बीजेपी नेता और सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी को भी शुक्रिया अदा किया. जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने यूपी में विकास पर ध्यान न देने को लेकर पूर्व की सरकारों पर निशाना साधा तो वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ भी की. पीएम मोदी ने आदित्यनाथ को कर्मयोगी तक बताया और कहा कि उनकी अगुवाई में राज्य में हर तबके को एक समान मानकर विकास हो रहा है न कि परिवारवाद के आधार पर.

‘किसानों, श्रमिकों और इंजीनियरोंं का किया अभिनंदन
पीएम मोदी ने कहा कि, हमारे जिन किसान भाई-बहनों की भूमि इसमें लगी है, जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं.

Advertisement

‘जिसे यूपी के दम पर संदेह है वो आज यहां आकर देखें’
पीएम मोदी ने कहा कि, पूरी दुनिया में जिस किसी को भी उत्तर प्रदेश के सामर्थ्य पर, उत्तर प्रदेश के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह है वो आज सुल्तानपुर में आकर उत्तर प्रदेश का सामर्थ्य देख सकता है. 3-4 साल पहले जहां सिर्फ ज़मीन थी अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है.

Advertisement

संबंधित पोस्ट

सुवेन्दु अधिकारी के करीबी सहयोगी धोखाधड़ी में गिरफ्तार

navsatta

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई राजनीतिक पार्टी बनाने का किया ऐलान, भाजपा के साथ करेंगे सीट शेयरिंग

navsatta

डॉक्टर्स डे विशेष:जानिए अपने डॉक्टर के अनसुने किस्से,मिलिए बाल दंत रोग विशेषज्ञ और एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर मधुलिका श्रीवास्तव से

navsatta

Leave a Comment