Navsatta
आस्थाक्षेत्रीय

कार्तिक माह में 250 किमी से अधिक की ब्रज पदयात्रा पर निकले हजारों श्रद्धालु

बरसाना, नवसत्ता: ब्रज के विरक्त पद्मश्री संत रमेश बाबा के मानमंदिर से संकल्प लेकर राधारानी ब्रज चौरासी कोस यात्रा 18 अक्टूबर से अनवरत बरसाना, नन्दगाँव, रासवन, हताना, कोसीकलां, जटवारी, बिहारवन, गांगरौल, बालहार, भाण्डीरवन से चलकर दो दिवस के लिए वृन्दावन रुककर एक नवम्बर को कारव की ओर प्रस्थान करेगी। ज्ञातव्य है कि मान मंदिर सेवा संस्थान से प्रतिवर्ष नि:शुल्क ब्रज चौरासी कोस यात्रा  34 वर्षों से लगातार निकाली जा रही है।
पिछले वर्ष कोराना महामारी के कारण केवल यात्रा को सीमित प्रकार से निकाला था परन्तु इस बार यात्रा में चार हजार से भी ज्यादा श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता नजर आ रहा है और वे यात्री ब्रज पदयात्रा करके अपने को धन्य करते हैं। 84 कोस की पदयात्रा में देशी-विदेशी यात्री भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। पदयात्रा के अगले पडाव में यात्रियों का मांट, पानी गांव,व वृन्दावन में यात्रा का जोरदार स्वागत।
ब्रज की सबसे बड़ी ब्रज यात्रा का प्रात: काल का दृश्य बड़ा ही मनोहारी होता है। नित्य नई उमंग कर साथ बाल साध्वी ब्रजदेवियाँ जब नये नए परिधानों में मधुर रसीली तानों पर थिरकती हैं तो लगता है कि साक्षात गोलोक धाम में महा रास हो रहा हो। दिव्य ध्वनि सुदूर बातावरण को परिमार्जित करती हुई हर प्राणी की अंतश्चेतना मैं अपना अमर निवास बना लेती है।
भांडीर वट से चले यात्री जैसेही मांट पहुंचे तो वहां का हरिनाम संकीर्तन मंडल द्वारा पदयात्रियों का माला व पुष्प वर्षा से भव्य स्वागत किया। जिसमें रामेश्वर, पुरषोत्तम अग्रवाल, रामू उमाशंकर निशाद  विशनस्वरूप प्रमुख रहे। राधा रानी मन्दिर में दर्शन कर सभी ने मान सरोवर में स्नान किया।
यहां पर अंतरराष्ट्रीय भगवताचार्या बाल साध्वी मुरलिका शर्मा ने बताया कि मान लीला का प्रमुख स्थल है तथा यहां मान सरोवर में स्नान करने सर आसुरी मुनि व भगवान भोले नाथ को गोपी भाब की प्राप्ति हुई थी। पानी गांव में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महा सचिव हरेश ठेनुआ ने यात्रा का स्वागत किया। अंत में जगन्नाथ घाट पर यात्रा का पड़ाव डाला। भांडीर वट से राधा रानी तक पद्मश्री संत रमेश बाबा भी यात्रा के साथ चले। इस अवसर राधा कान्त शास्त्री, सुनील सिंह,साध्वी श्रीजी शर्मा,साध्वी गौरी देवी,वत्सला ललिता अनीता आदि साथ रहे।
Attachments area

संबंधित पोस्ट

रायबरेली – कोरोना की स्थिति दिनांक: 26 अप्रैल 2021

navsatta

सराहनीय कार्य: चौकी इंचार्ज ने विछिप्त महिला को परिजनों से मिलवाया

navsatta

भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी का निधन

navsatta

Leave a Comment