Navsatta
अपराधक्षेत्रीयखास खबरमुख्य समाचारराज्यस्वास्थ्य

बंद होंगे लखनऊ के 19 निजी अस्पताल

लखनऊ,नवसत्ता : स्वास्थ्य विभाग की जांच में मानक पर खरे नहीं उतरे राजधानी में चल रहे अवैध 19 निजी अस्पताल बन्द होंगे. इन अस्पतालों को बंद किए जाने की फाइल पर डीएम ने मुहर लगा दी है, जबकि 11 अन्य अस्पताल भी रडार पर हैं.

दरअसल शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने 30 निजी अस्पतालों की जांच करवाई थी. जिसमें अस्पतालों में बड़ी खामियां मिली थीं. अस्पतालों के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी तक नहीं है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन इन अस्पतालों का संचालन करवाकर मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहा है. निजी अस्पताल फायर के उपकरण टांग शपथ पत्र देकर खुद ही अस्पताल चला रहे हैं. इन अस्पतालों में एमबीबीएस डॉक्टर व कुशल स्टाफ के साथ अन्य कई खामियां सामने आईं.

वहीं शहर के 11 अन्य अस्पताल भी स्वास्थ्य विभाग की रडार पर हैं. अस्पतालों में मानक पूरा ना होने पर इन्हें भी बंद कराया जायेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमेटी बना दी है, जो इन अस्पतालों को मानकों पर रखेगी.

शहर में चल रहे 90 प्रतिशत अस्पतालों के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी तक नहीं है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन इन अस्पतालों का संचालन करवाकर मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहा है. निजी अस्पताल फायर के उपकरण टांग शपथ पत्र देकर खुद ही अस्पताल चला रहे हैं.

सीएमओ ने इन अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए डीएम को संस्तुति भेजी थी. जिस पर डीएम ने इनके खिलाफ कार्रवाई की मंजूरी दे दी है. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल बताते हैं कि यह निजी अस्पताल बन्द रहेंगे और इनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी.

ये अस्पताल होंगे बंद
सम्राट हॉस्पिटल, बेस्ट केयर, वेलकेम, गैलैक्सी, शालिनी, प्रभाकर, उजाला, सिमना, इकाना, मेडिविन, सनफोर्ड, साधना, उन्नति उजाला, कॉकोरी हॉस्पिटल समेत 19 अस्पताल बंद किए जाने की तैयारी है.

इन अस्पतालों की होगी जांच
शेफालिया, चंद्रा हॉस्पिटल, हिमसिटी, हर्बल हॉस्पिटल, न्यू तुलसी, न्यू एशिया, दीपक लाइफ सांइसेंस, एसएन हॉस्पिटल, लखनऊ हॉस्पिटल, जैना हॉस्पिटल, लक्ष्य कैंसर हॉस्पिटल.

संबंधित पोस्ट

अमेरिका की मदद से ‘ब्रांड यूपी’ की धूम

navsatta

Chhattisgarh: कृषि एवं वन उत्पादों के मूल्य संवर्धन के लिए बड़ी संख्या में खोले जाएंगे प्रोसेसिंग सेन्टर

navsatta

जनसंख्या नियंत्रण कानून: उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने योगी सरकार को सौंपी रिपोर्ट

navsatta

Leave a Comment