Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्यस्वास्थ्य

कोरोना का नया रूप डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक, दो सैन्य अधिकारी सहित 7 संक्रमित

इंदौर,नवसत्ता : देश में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के एक नए म्यूटेशन ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. इंदौर में कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित 7 मरीजों के मिलने से हड़कंप मच गया है. इन 7 संक्रमितों में सेना के 2 अधिकारी शामिल हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिजास्टर कंट्रोल ने इसका खुलासा किया है. इस वेरिएंट को एवाई.4 कहा जा रहा है. इन संक्रमित मरीजों के सैंपल सितंबर में लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट हाल ही में आई है.

एक खबर के मुताबिक, चीफ मेडिकल और हेल्थ ऑफिसर डॉ. बीएस सैत्या ने कहा है कि महू कैंट के दो सैन्य अधिकारी कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित हैं. इस वेरिएंट को एवाई.4 कहा जा रहा है. इससे पहले ये महाराष्ट्र के एक मरीज में पाया गया था. एनसीडीसी की रिपोर्ट कहती है कि इस नए वेरिएंट की वजह से इंदौर में सितंबर में कोरोना के केस बढ़ गए. अगस्त में यहां संक्रमित मरीजों की संख्या में 64 फीसदी इजाफा हो गया था.

डॉ. सैत्या ने कहा कि एनसीडीसी ने सितंबर में लिए गए सैंपल की पहली रिपोर्ट 1 अक्टूबर को जारी की थी, जबकि दूसरी 16 अक्टूबर को. एमजीएम मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ. अनीता मुथा का कहना है कि नया AY.4 वेरिएंट डेल्टा वैरिएंट का नया रूप है. ये न तो डेल्टा है और न ही डेल्टा प्लस. उन्होंने कहा कि एवाई.4 का नया वेरिएंट सबसे पहले महाराष्ट्र के कुछ मरीजों में देखा गया था. उन्होंने कहा कि ये वेरिएंट अभी नया है. इसलिए फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि ये फैलता कैसे है या ये कितना गंभीर रूप ले सकता है. इसके बारे में अभी कुछ भी कहना मुश्किल है.

गौरतलब है कि 24 सितंबर को यहां कोरोना के 32 पॉजिटिव मरीज मिले थे. इनमें 30 महू आर्मी वॉर कॉलेज के सैनिक थे. ये सैनिक पुणे से ट्रेनिंग कर लौटे थे. लौटते ही इन सभी को तुरंत क्वारंटीन किया गया था. उस वक्त ट्रेनिंग करने 115 सैन्य अधिकारी गए थे. लौटने के बाद हुई उनकी जांच में 23 सैनिक और छह डायरेक्टिंग ऑफिसर सहित 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इन कोरोना संक्रमितों में कई ए-सिम्पटोमैटिक भी थे. कुछ अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज भी लगाए जा चुके थे.

संबंधित पोस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, बकरीद पर दी गई ढील से संक्रमण फैला तो होगी कार्रवाई

navsatta

कहीं सपा वाली ‘गलती’ तो नहीं दोहरा रही है भाजपा

navsatta

अब अलीगढ़ का नाम होगा हरिगढ़, देवबंद में बनेगा एटीएस कमांडो सेंटर

navsatta

Leave a Comment