Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री ने किए भगवान बुद्ध के दर्शन, बोधि वृक्ष का किया रोपड़

pm modi gautam buddh

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

अभिधम्म दिवस पर बोले पीएम मोदी-बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं

कुशीनगर,नवसत्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बौद्ध तीर्थस्थलों को दुनियाभर से जोडऩे की कोशिश के तहत उत्तर प्रदेश में बनाए गए कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. बनारस के बाद यह पूर्वांचल का दूसरा और प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. पीएम आज कुशीनगर में एक मेडिकल कॉलेज और अन्य विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ, सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यपाल आनंदी बेन, श्रीलंका के मंत्री नमल राजपक्षा समेत सैंकड़ों बौद्ध भिक्षुओं का दल भी शामिल हुआ.

पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा का दर्शन किया. उन्होंने भगवान बुद्ध से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इसके बाद उन्होंने निर्वाण स्थली पर स्थित मंदिर में दर्शन किया. पीएम मोदी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में बोधि वृक्ष का रोपड़ किया. उन्होंने कहा कि वे आज भी हमें गति दे रहे हैं.

पीएम ने कहा, ‘बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं, बुद्ध का धम्म-चक्र भारत के तिरंगे पर विराजमान होकर हमें गति दे रहा है. आज भी भारत की संसद में कोई जाता है तो इस मंत्र पर नजर जरूर पड़ती है- ‘धर्म चक्र प्रवर्तनाय” उन्होंने कहा, ‘भगवान बुद्ध ने कहा था- ‘अप्प दीपो भव’. यानी, अपने दीपक स्वयं बनो. जब व्यक्ति स्वयं प्रकाशित होता है तभी वह संसार को भी प्रकाश देता है. यही भारत के लिए आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा है.’

गौरतलब है कि कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. ये उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. इस एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से पहुंच चुकी है.

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इस एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसका टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी.

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सरकार पर साधा निशाना

सपा नेता और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी प्रधानमंत्री के कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन में आने पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा शिलान्यास की एक ईंट तक भी इन्होंने न लगाई… तब भी सपा के कामों का उद्घाटन करने आ गये भाजपाई… लेकर अपनी कैंची, फ़ीता, माला, मिठाई.

संबंधित पोस्ट

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा कोरोना संक्रमित, पीएम मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

navsatta

बीरभूम हिंसा की सीबीआई करेगी जांच, कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिया आदेश

navsatta

यूपी में प्रियंका के बाद कौन, में उलझा कांग्रेस आलाकमान

navsatta

Leave a Comment