Navsatta
खास खबर चर्चा में देश न्यायिक मुख्य समाचार राजनीति राज्य

लखीमपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से सभी पहलुओं पर जवाब मांगा

खीरी के लिए रवाना हुए अखिलेश

मारे गए किसानों के परिवारों से मिले राहुल-प्रियंका

मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, और अब न्याय करना होगा!

मैं भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवार से भी मिलना चाहती थी: प्रियंका गांधी

सुप्रीम कोर्ट में कल होगी मामले की सुनवाई

वरूण गांधी ने किया ट्वीट, लखीमपुर खीरी कांड का एक और वीडियो वायरल

लखीमपुर खीरी,नवसत्ता : सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से लखीमपुर कांड पर स्टेटस रिपोर्ट देने को कहा. कोर्ट ने कल तक जवाब मांगा है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर मे हिंसा मे हुई मौतों का स्वत: संज्ञान लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मारे गए लोगों, एफआईआर और अबतक हुई गिरफ्तारी का ब्योरा मांगा है: वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कल तक यूपी सरकार को जवाब देना होगा. वहीं कोर्ट ने सरकार को यह भी आदेश दिया है कि मृत किसान लवप्रीत सिंह की मां के इलाज के लिए हरसंभव मदद की जाए. बेटे की मौत की खबर सुनकर मां को गहरा सदमा लगा है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव लखनऊ से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना
वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आज सुबह लखनऊ से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए. यहां वो मृतक किसानों और पत्रकार के परिवार से मुलाकात करेंगे. लखीमपुर के लिए रवाना होने से पहले अखिलेश यादव ने पत्रकारों से बातचीत में कि आप न्याय की उम्मीद कैसे कर सकते हैं जब गृहराज्य मंत्री खुद लोगों धमकाएं. सुप्रीम कोर्ट ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है और हम उम्मीद करते हैं कि पीडि़त परिवारों को न्याय मिलेगा.

Advertisement

राहुल-प्रियंका ने मारे गए किसानों के परिवारों से मुलाकात की
लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों से आखिरकार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को देर रात मुलाकात की. प्रियंका और राहुल तिकुनिया बवाल में मारे गए लवप्रीत के घर चौखड़ा फार्म पहुंचे. दोनों ने लवप्रीत के परिजन से मुलाकात की और उन्हे न्याय का भरोसा दिलाया.

इसके बाद ये दोनों निघासन में मृतक पत्रकार रमन कश्यप के घर गए. रमन कश्यप के परिवार ने प्रियंका गांधी से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी और उनके बेटे आशीष मिश्र की गिरफ्तारी की मांग की है. फिर दोनों ने लवप्रीत के परिवार वालों से बातचीत कर घटना के बारे में पूरी जानकारी ली और न्याय का भरोसा दिलाया. लवप्रीत के घर से निकलने के बाद प्रियंका और राहुल गांधी मृतक पत्रकार रमन कश्यप के घर निघासन पहुंचे और उनके परिवार वालों से बातचीत कर घटना की जानकारी ली. करीब 22 मिनट तक परिवार से बात करने के बाद उनको न्याय दिलाने का आश्वासन दिया.

Advertisement

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हे हर संभव मदद की जाएगी. यह भी कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी भी होगी. इसके बाद राहुल गांधी वहां से निकल गए. राहुल के परिवार से क्या बात हुई, इस पर रमन कश्यप के भाई पवन ने बताया कि राहुल गांधी ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा है कि परिवार को न्याय जरूर मिलेगा.

मृतक किसान नछत्तर सिंह के घर चाय पी
उसके बाद राहुल-प्रियंका लहबड़ी गांव मृतक किसान नछत्तर सिंह के परिजनों से मिलने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने घर में पानी पिया और चाय भी पी. नछत्तर सिंह की बुजुर्ग पत्नी सतविंदर कौर से मिलकर राहुल और प्रियंका भावुक हो गई. प्रियंका गांधी ने सतविंदर कौर को भरोसा दिया और कहा कि हम भी आपके बच्चे की तरह हैं. न्याय दिलाकर रहेंगे.

Advertisement

मुआवजा नहीं न्याय चाहिए
नछत्तर सिंह के परिजनों से मुलाकात कर जब प्रियंका घर से बाहर निकली तो उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, हम तीन पीडि़त परिवारों से मिले हैं सभी ने साफ-साफ कहा है कि वो सिर्फ मुआवजे से संतुष्ट नहीं हैं. उन्हे न्याय चाहिए. और न्याय तब मिलेगा, जब आरोपियों की गिरफ्तारी होगी. और अजय मिश्रा टेनी अपने पद से इस्तीफा दे देगे. प्रियंका ने कहा जब पुलिस मुझे बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है तो जिन पर मुकदमा दर्ज है उनकी गिरफ्तारी क्यों नहीं हो रही है.

सचिन पायलट को नहीं दिया गया जाने
बता दें कि इस दौरान उनके साथ छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, रणदीप सुरजेवाला, अजय कुमार लल्लू मौजूद रहे. वहीं सचिन पायलट को मुरादाबाद में पुलिस ने रोक लिया था. जिसके बाद सचिन पायलट ने कहा कि मुरादाबाद पुलिस, प्रशासन ने हमें आगे लखीमपुर जाने की अनुमति नहीं दी है. अनुमति ना देने का कोई कारण भी निर्दिष्ट नहीं किया है. हमें यही रोक दिया गया. न वो हमें जाने दे रहे हैं और न ही हमें यहां रहने दे रहे हैं. वो हमें वापस सीमा पर छोड़ने की बात कर रहे हैं.

Advertisement

राहुल गांधी ने किया ट्वीट, और अब न्याय करना होगा!
पीड़ित के परिजनों से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘अपनों को अमानवीय क्रूरता के हाथों खोने वाले ये परिवार क्या चाहते हैं? न्याय- दोषियों को तुरंत गिरफ़्तार किया जाए और मिनिस्टर को पद से हटाया जाए. और अब न्याय करना होगा! साथ ही राहुल गांधी ने कहा, शहीद लवप्रीत के परिवार से मिलकर दुख बांटा लेकिन जब तक न्याय नहीं मिलेगा, तब तक ये सत्याग्रह चलता रहेगा. तुम्हारा बलिदान भूलेंगे नहीं, लवप्रीत.

Advertisement

प्रियंका ने मारे गये भाजपा कार्यकर्ताओं ने परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट की
प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं बीजेपी के जो कार्यकर्ता मारे गए हैं, उनके परिवार से भी मिलना चाहती थी. मैंने आईजी से पूछा भी लेकिन आईजी ने कहा कि वे नहीं मिलना चाहते. मैं उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करती हूं.

लखीमपुर खीरी कांड का एक और वीडियो वायरल, वरूण गांधी ने किया ट्वीट
बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने एक बार फिर लखीमपुर हिंसा का एक वीडियो ट्वीट किया है. वरुण गांधी ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है कि अब सब कुछ साफ है. आंदोलन को हत्या कर दबाया नहीं जा सकता. निर्दोष किसानों की मौत की जवाबदेही होनी चाहिए और उन्हें इंसाफ मिलना चाहिए. बता दें कि इस वीडियो में एक तेज रफ्तार जीप आंदोलनरत किसानों को कुचलते हुए निकल जा रही है.

भाजपा नेताओं के ना पहुंचने पर लोगों में आक्रोश
वहीं हिंसा के बाद लखीमपुर खीरी में भाजपा नेताओं के न पहुंचने पर लोगों में आक्रोश व्याप्त है.

Advertisement
Advertisement
After content

संबंधित पोस्ट

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस: बाघ व तेंदुओं को बचाने के लिए यूपी में स्थापित होंगे चार रेस्क्यू सेंटर

navsatta

अब मोदी ने किया किसानों और दुकानदारों को पेंशन का वादा

Editor

इंडिया मांगे गोल्ड

navsatta

Leave a Comment