Navsatta
खास खबर विदेश

रोमानिया के अस्पताल में लगी भीषण आग, अब तक नौ लोगों की मौत

रोमानिया,नवसत्ता : यूरोपीय देश रोमानिया के शहर कोन्स्तांता के एक अस्पताल में आज सुबह भीषण आग लग गई. आनन-फानन में जान बचाने के लिए लोगों ने खिड़की से लोग कूदना शुरू कर दिया. हालांकि हादसे में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी. वहीं आपातकालीन स्थिति निरीक्षण कार्यालय ने कहा कि सभी मरीजों को संक्रामक रोगों के कोन्स्तांता अस्पताल से निकाल लिया गया है और दोपहर तक आग बुझा ली गई थी.

बताया जा रहा है कि 113 मरीज अस्पताल की चिकित्सा इकाई में थे, जिनमें से 10 गहन चिकित्सा इकाई के मरीज थे. स्थानीय चैनल्स ने घटना का वीडियो फुटेज भी दिखाया, जिसमें मरीज जान बचाने के लिए खिड़कियों से कूदते दिख रहे हैं. बाद में फिर बचावदल के सदस्यों ने लोगों को बाहर निकाला. अब तक करीब 50 मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है. कोरोना वायरस के कारण अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीज भर्ती थे.

बता दें कि 1.9 करोड़ की आबादी वाले यूरोपीय संघ के देश रोमानिया में पिछले एक साल के भीतर दो अन्य अस्पताल में घातक आग लगी है, जिसने देश के पुराने अस्पतालों के बुनियादी ढांचों के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं. अब एक बार फिर आग लगने से सुरक्षा प्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं. बीते साल नवंबर में, उत्तरी शहर पियात्रा नीमत में कोविड-19 मरीजों के आईसीयू में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई थी.

Advertisement

इससे पहले जनवरी में एक और आग ने बुखारेस्ट के मातेइ बाल्स अस्पताल के एक वार्ड को अपनी चपेट में ले लिया था, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए थे. मातेइ बाल्स की आग के बाद, राष्ट्रपति क्लाउस इओहानिस ने तत्काल और ‘गहन’ सुधार का आह्वान किया था. उन्होंने कहा था कि इस तरह की त्रासदी ‘फिर से नहीं होनी चाहिए.’ इस देश का हेल्थ केयर सिस्टम कोरोना महामारी से पहले भी इसी खस्ता हालत में था. बीते तीन दशक में सरकार ने केवल एक अस्पताल बनवाया है. ये यूरोप का ऐसा देश है, जहां हेल्थ सिस्टम पर काफी कम खर्च किया जाता है. जिसके चलते डॉक्टरों और नर्स को भी दूसरे देशों का रुख करना पड़ता है.

Advertisement
After content

संबंधित पोस्ट

सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों पर बगैर दया के चले मुकदमा: हाई कोर्ट

navsatta

विपक्ष का रवैया नकारात्मक है: सिद्धार्थनाथ सिंह

navsatta

एक्टर मनवीर चौधरी की वेब सीरीज ‘हिडन’ का ट्रेलर लांच कल

navsatta

Leave a Comment