Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशस्वास्थ्य

पांच अक्टूबर को मिल सकती है कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ की मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ता: भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को लेकर डब्ल्यूएचओ की मंजूरी का इंतजार खत्म होने जा रहा है. 29 सितंबर को जारी किए गए आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक, कोवैक्सिन के लिए फाइनल अप्रूवल 5 अक्टूबर को मिल सकता है.

अक्टूबर में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के सिलसिले में स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स की बैठक होने वाली है. यह बैठक पांच अक्टूबर को तय की गई है और उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से हरी झंडी दी जा सकती है.

जान लें कि स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स की ये बैठक कोवैक्सिन को अंतिम मंजूरी देने के लिए ही होगी. ये मीटिंग डेढ़ घंटे तक चलेगी. भारतीय समय के अनुसार, स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स की कोवैक्सिन को डब्ल्यूएचओ की मंजूरी देने पर बैठक 4 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगी. बैठक में ‘स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स’ के वैज्ञानिकों के अलावा भारत बायोटेक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि बैठक में कोवैक्सीन के भारत में हुए ट्रायल के डेटा के आधार पर उसके सुरक्षित और प्रभावी होने पर चर्चा होगी. जिसके बाद कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर कोई अंतिम फैसला विश्व स्वास्थ संगठन करेगा.

वहीं भारत बायोटेक का कहना है कि उन्होंने कोवैक्सिन की मंजूरी के लिए आवश्यक सभी डेटा पहले ही जमा कर दिए हैं. हालांकि यह एक नियमित प्रक्रिया है फिलहाल इस मामले में कोई चिंता की बात नहीं है.

संबंधित पोस्ट

कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी बाजार की चाल

navsatta

मनवीर चौधरी की वेब सीरीज ‘डेंजर जोन’ एमएक्स प्लेयर ओटीटी प्लेटफार्म पर होगी रिलीज

navsatta

मोदी सरकार आंकड़ों के जाल में लोगों को फंसा रही है और लूट मचा रही हैः गौरव बल्लव

navsatta

Leave a Comment