Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

पीएम मोदी अमेरिका रवाना

नई दिल्ली, नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. मेरिका दौरे के लिए उड़ान भरने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक संदेश जारी अपने पूरे दौरे के कार्यक्रम और उसके विषय के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी के इस दौरे को कई मायनों में अहम माना जा रहा है. हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव, अफगानिस्तान में स्थिति के तेजी से बदलने के कारण यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो गई है. प्रधानमंत्री ने कहा, 22-25 सितंबर के बीच अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मैं राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा.
पीएम मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने की उत्सुक्ता का जिक्र करते हुए कहा कि वो दोनों देशों के बीच साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से होने वाली बातचीत के लिए भी उत्सुक हूं.
प्रधानमंत्री ने बताया कि वो क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, ‘ये शिखर सम्मेलन इस साल मार्च में हुए वर्चुअल सम्मेलन के परिणामों को आगे बढ़ाने और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है.
पीएम मोदी ने बताया कि वो ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री सुगा से भी मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के दौरान जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए बातचीत होगी.
संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम के संबोधन के साथ ही उनका ये दौरा समाप्त होगा. उन्होंने कहा, ‘मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संबोधन के साथ अपनी यात्रा का समापन करूंगा, जिसमें कोविड -19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को कहा अलविदा, आईपीएल में भी नहीं दिखेंगे

navsatta

2 लाख से अधिक पूजा पंडालों में चला मिशन शक्ति जागरूकता अभियान

navsatta

भगवंत मान करने जा रहे हैं दूसरी शादी, कल चंडीगढ़ में होगा समारोह

navsatta

Leave a Comment