Navsatta
खास खबरस्वास्थ्य

एक दिन में 2 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन के साथ देश ने रचा इतिहास

नई दिल्ली,नवसत्ताः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनमदिन पर शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान के देश ने आज कोविड वैक्सीनेशन का एक नया रिकार्ड भी बना है। आज शाम होते होते देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा दो करोड़ डोज को पार कर गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 17 सितंबर को वैक्सीन का 20016832 डोज दिया गया है।

भारत ने दो करोड़ वैक्सीनेशन का सिंगल डे रिकार्ड ही नहीं बनाया है बल्कि वैक्सीनेशन में यूरोप सहित कई देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। भारत में अबतक 784 मिलियन डोज वैक्सीन लगाई गई है जबकि यूरोप अभी तक 777 मिलियन डोज वैक्सीन ही लगा सका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में महावैक्सीनेशन कैम्पेन चलाया गया। भाजपा इसे सेवा से समर्पण कैंपेन के रूप में चला रही है। यह 17 से 20 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान कोरोना वैक्सीनेशन में में फिर इतिहास रचा गया।

27 अगस्त से 7 सितंबर तक तीन बार एक करोड़ का रिकार्ड किया था पार

दरअसल, दो करोड़ का रिकार्ड एक दिन में बनाने के पहले भी भारत ने तीन बार एक करोड़ रिकार्ड वैक्सीनेशन किया है। तीनों बार देश में एक करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन का रिकार्ड बनाया गया। पहली बार 27 अगस्त को 1.03 करोड़ लोगों ने 24 घंटे के अंदर टीका लगवाया था। उस दिन उत्तर प्रदेश में 29.62 लाख, कर्नाटक में 11.03 लाख, महाराष्ट्र में 9.89 लाख, हरियाणा में 6.11 लाख और पश्चिम बंगाल में 5.53 लाख लोगों ने टीका लगवाया था। दूसरी बार 31 अगस्त को करीब 1.09 करोड़ डोज वैक्सीनेशन कर नया रिकार्ड बनाया गया। इसके बाद तीसरी बार 6 सितंबर को 1.13 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन लगाई गई।

संबंधित पोस्ट

वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच गंगोत्री धाम के कपाट खुले

navsatta

दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा: शोभायात्रा पर फायरिंग करने वाला असलम गिरफ्तार, अब तक 14 अरेस्ट

navsatta

योगी सरकार ने वाहन स्वामियों को दी बड़ी सौगात, पांच साल के ट्रैफिक चालान किए निरस्त

navsatta

Leave a Comment