Navsatta
ऑफ बीट खास खबर देश मनोरंजन

एक शो, 4 देश और 60 व्यंजन, ज़ी ज़ेस्ट पर फिर शुरू हो रहा है ‘ग्रैंड ट्रंक रसोई’

नई दिल्ली,नवसत्ता : भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश की पारंपरिक डिशेस और यहाँ के खानपान से जुड़े ऐसे तथ्यों को जानने के लिए तैयार हो जाइए, जिनके बारे में अब तक कम ही लोगों को जानकारी है। अपने जॉनर के टॉप 3 शोज़ में से एक ‘ग्रैंड ट्रंक रसोई’ के बेहद सफल पहले सीज़न के बाद भारत के प्रमुख लाइफस्टाइल चैनल ज़ी ज़ेस्ट पर इसका नया सीज़न शुरू होने जा रहा है।

‘ग्रैंड ट्रंक रसोई-2’ प्रख्यात शेफ सारांश गोइला के साथ स्वादिष्ट डिशेस की अपनी इस यात्रा कोजारी रखता है- जो दर्शकों को एशिया के सबसे लंबे और सबसे प्रतिष्ठित मार्ग पर यहाँ की अलग-जगहों के व्यंजनों से जुड़े किस्से-कहानियों को सुनाने के साथ ही लज़ीज़ रेसिपीज को जानने का मौका देती है। इस सीरीज का हर एपिसोड दर्शकों को अपने आकर्षक दृश्यों और कहानी कहने के खास अंदाज़ के साथ एक समृद्ध अनुभव देता है। यह सीजन खाना पकाने की कला और ज्ञान, इससे जुडी परंपराओं के साथ ही तड़के से भरी कहानियों से भरपूर है।

Advertisement

इस लॉन्च पर उत्साह व्यक्त करते हुए ज़ी ज़ेस्ट के बिजनेस हेड अमित नायर कहते हैं, “हमारा उद्देश्य हमेशा दर्शकों को असीमित अनुभव देना रहा है। इस शो को दर्शकों से इतना प्यार मिला कि हमें एक और शानदार सीजन के साथ लौटना पड़ा। ‘ग्रैंड ट्रंक रसोई-2’, दर्शकों को एक नए फॉर्मेट के जरिए अत्यधिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के क्षेत्रों तक पहुँचाता है, जो उनकी जिज्ञासा को बढ़ाएगा।”

शो की शुरुआत में होस्ट स्थानीय शेफ, फ़ूड एक्सपर्ट या इतिहासकार से मिलते हैं, जो उस जगह पर विशेष रूप से उगाई जाने वाली किसी खास खाने की चीज़ या मसाले के बारे में जानकारी देते हैं। खेत से रसोई में स्विच करते हुए, सारांश उस विशेष मसाले या खाने की चीज से वहां बनाए जाने वाली किसी खास डिश की रेसिपी बताएँगे। उस डिश के साथ ‘शेफ़ी-सेल्फी’ लेते हुए सारांश उसकी प्रामाणिकता स्थापित करने के लिए इसे स्थानीय विशेषज्ञों के साथ शेयर करते हैं। यह शो स्थानीय खेतों, बाजारों और रेस्टोरेंट्स में जाने के साथ उस जगह की विरासत में गहराई से गोता लगाता है।

शो में मसालेदार तड़का लगाते हुए किचन हैक्स पर एक नया सेगमेंट शुरू किया गया है – ‘रसोई का राज’। इसमें खाना पकाते समय दर्शकों के सामने आने वाली कुछ सामान्य समस्याओं का समाधान बताया जाएगा। साथ ही दर्शकों की कुकिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए आसान और रोचक टिप्स भी बताई जाएगी। दर्शक प्याज के छिलके उतारने की आसान काबुली विधि, तेल के छींटों से बचने के लिए कोलकाता स्टाइल फिश फ्राई और बहुत कुछ सीखने के लिए उत्सुक हैं।

Advertisement

भारत के सबसे कम उम्र के सेलिब्रिटी शेफ्स में से एक, सारांश गोइला अपने युवा, जीवंत और जिज्ञासु व्यक्तित्व के साथ ‘ग्रैंड ट्रंक रसोई-2’ को होस्ट करते हैं। उन्हें विश्व स्तर पर क्लासिक बटर चिकन की अनूठी प्रस्तुति के लिए जाना जाता है। सारांश एक ऐसे परिवार से है, जो भारत के विभाजन के दौरान सिंध से दिल्ली आया था। वे अपनी मां कीडिशेस और अपने बचपन की कुछ पसंदीदा डिशेस को फिर से बनाकर शो को पर्सनल टच देते हैं। अपने बेजोड़ अंदाज में शेफ सारांश सहजता से हिंदी और अंग्रेजी दोनों की भाषाओँ में प्रस्तुतिकरण करते हैं। उनका हल्का-फुल्का हंसी-मजाक और भोजन से संबंधित रैप, शो को और मजेदार बनाता है। यह शो कुछ असाधारण डिशेस जैसे इलाहाबाद क्रिसमस केक, दिल्ली का प्रसिद्ध रबड़ी फालूदा, पेशावर का गड्डा और कई अन्य की खोज करता है।
ज़ी ज़ेस्ट के साथ इस रोमांचक यात्रा को शुरू करने के लिए, शेफ सारांश गोइला के साथ ‘ग्रैंड ट्रंक रसोई-2’ देखें, 20 सितंबर से प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को दोपहर 1 बजे

Advertisement
After content

संबंधित पोस्ट

पूर्व एटर्नी जनरल सोली सोराबजी का निधन

navsatta

सीएम योगी का आदेश- धर्मांतरण के आरोपियों पर गैंगस्टर और एनएसए के तहत होगी कार्रवाई

navsatta

इस दिवाली भी पटाखों के भंडारण, बिक्री व उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध

navsatta

Leave a Comment