Navsatta
करियरखास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीतिराज्यशिक्षा

न्यायपालिका में महिलाओं की भूमिका को बढ़ाना आवश्यक: राष्ट्रपति कोविंद

प्रयागराज, नवसत्ता: प्रयागराज के झलवा में बनने वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और हाईकोर्ट में निर्मित होने वाले एडवोकेट चैंबर व मल्टीलेवल पार्किंग का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शिलान्यास किया। इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रयागराज में कहा कि अन्य क्षेत्रों सहित देश की न्याय व्यवस्था में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ानी होगी। महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने से ही न्यायपूर्ण समाज की स्थापना हो सकेगी। संविधान के समावेशी आदर्शों को प्राप्त करने के लिए न्यायपालिका में महिलाओं की भूमिका को बढ़ाना होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ अपवाद को छोड़ दें तो सामान्यतया महिलाओं में न्याय की प्रवृति का अंश अधिकतम होता है। महिलाओं में हर किसी को न्याय देने की प्रवृति, मानसिकता और संस्कार होते हैं। वर्तमान में उच्चतम और उच्च न्यायालयों को मिलाकर महिला न्यायाधीशों की संख्या 12 प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में महिला शिक्षकों छात्राओं की भी बराबर संख्या में भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्ट्रीय विधि विश्वविद्याल और अधिवक्ता चैंबर का शिलान्यास करके काफी प्रसन्नता हुई। न्यायाधीशों की संख्या की दृष्टि से इलाहाबाद हाईकोर्ट सबसे बड़ा कोर्ट है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की परंपरा, मदन मोहन, मोतीलाल, कैलाशनाथ काटजू आदि ने इसी परिसर से भारत इतिहास के गौरवशाली इतिहास लिखे।
भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना ने न्यायिक क्षेत्र में हाईकोर्ट की भूमिका की सराहना की। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत सरकार ने आर्बिटेशन और मीडिएशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहल की है। बताया कि संसद के अगले सत्र में मीडिएशन बिल प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने विधि विश्वविद्यालय की स्थापना में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कहा कि केंद्र सरकार सेवारत और सेवानिवृत जजों की मदद से न्याय व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए संकल्पबद्ध है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद की स्मृतियों को समर्पित हो विधि विश्वविद्यालय: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम लोगों की हार्दिक इच्छा है कि प्रयागराज का यह विधि विश्वविद्यालय डॉ. राजेंद्र प्रसाद की स्मृतियों को समर्पित हो। प्रयागराज के कुंभ और संगम किनारे स्थित किले से डॉ. राजेंद्र प्रसाद की कई स्मृतियां जुड़ी हुई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज में स्थापित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में किसी प्रकार का राजनैतिक हस्तक्षेप नहीं होगा। इसे न्यायविदों द्वारा संचालित किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस इसके विजिटर होंगे। सीएम ने बताया कि अगले शैक्षिक सत्र से विश्वविद्यालय में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक होगा: राज्यपाल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रयागराज शिक्षा और न्याय के लिहाज से अनूठा शहर, यहां सड़क के किनारे भी किताबें मिलती हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक होगा। पूर्व में इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी ने राष्ट्रपति सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरेंद्र नाथ सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के कई जज उपस्थित थे। इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से मिलने के लिए उनके आवास पर जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

रायबरेली में दरिन्दगी,नाबालिग के साथ दुष्कर्म,हालत गंभीर

navsatta

ब्रिटेन जाने के लिए फ्लाइट का टिकट 4 लाख तक पहुंचा, डीजीसीए ने एयरलाइंस से मांगा ब्योरा

navsatta

पंचायत निर्वाचन सम्पन्न होने के पश्चात् निधन या अन्य कारण से रिक्त पदों का मतदान 12 जून तथा मतगणना 14 जून को: डीएम

navsatta

Leave a Comment