Navsatta
करियरखास खबरराजनीतिराज्य

कोरोना काल में रोजगार दिलाने में रहे अव्‍वल, ऑनलाइन रोजगार मेलों में 10 हजार को दिलाई नौकरी

व्‍यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास की ओर से चार सालों में 26 हजार से अधिक युवाओं को दिलाया रोजगार

युवाओं के कौशल विकास में पिछली सरकार को छोड़ा पीछे, करीब 9 लाख युवाओं को दी ट्रेनिंग

लखनऊ,नवसत्ता: यूपी सरकार ने कोरोना काल में भी युवाओं को रोजगार दिलाने की मुहिम जारी रखी। व्‍यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की ओर से कोरोना काल में ऑफलाइन रोजगार मेले भले ही आयोजित नहीं हो पाए लेकिन विभाग की ओर से युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए ऑनलाइन रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। विभाग ने 44 ऑनलाइन रोजगार मेलों के जरिए 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाकर रिकार्ड कायम किया है। प्रदेश सरकार ने पिछली सरकारों से डेढ़ गुना से अधिक युवाओं का कौशल विकास मिशन के जरिए स्किल डेवलपमेंट करने का काम किया गया है, ताकि उनको रोजगार हासिल करने में सहूलियत हो।

प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है। सरकार ने चार सालों में चार लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा दिया जबकि युवाओं को स्‍वरोजगार से जोड़ कर उनको आत्‍मनिर्भर बनाने का काम किया है। इसमें व्‍यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने पिछले चार सालों में 26 बड़े रोजगार मेलों के जरिए 26604 युवाओं को रोजगार उपलब्‍ध कराया है। इसमें कोरोना काल के दौरान जब ऑफलाइन रोजगार मेलों को स्‍थगित किया गया। उस दौरान कौशल विकास विभाग ने कंपनियों से टाइअप कर ऑनलाइन रोजगार मेले आयोजित किए। इसमें बड़ी संख्‍या में युवाओं को रोजगार मिल सका।

विभाग के अनुसार 2017-21 के बीच 26 बड़े रोजगार मेलों का आयोजन किया गया है। इसमें फरवरी 2020 में गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी शि‍रकत की थी। इसमें 5117 युवाओं को ऑफर लेटर मिलें जबकि वाराणसी में आयोजित रोजगार मेले में 5577 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। 2018-19 में राष्‍ट्रपति की उपस्थित में एक हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। वहीं, 2020-21 में महोबा व मुजफ्फरनगर में आयोजित रोजगार मेले में 1500 व 3300 युवाओं को रोजगार दिलाने का काम किया गया।

युवाओं के स्किल डेवलपमेंट में प्रदेश सरकार ने बनाया रिकार्ड

पिछली सरकारें युवाओं को रोजगार दिलाने और उनका स्किल डेवलपमेंट करने में फिसडडी साबित हुई है। इसकी गवाही कौशल विकास विभाग के आंकड़े बयान करते हैं। पिछली सरकार में 2013 से 17 के बीच 3,71,380 युवाओं को ही प्रशिक्षित करने का काम किया गया। वहीं, योगी सरकार में 2017 से 2021 के बीच साढ़े चार सालों में 8,92,334 युवाओं की स्किल डेवलपमेंट कर रोजगार दिलाने का काम किया गया है।

संबंधित पोस्ट

युवा ऊर्जा के लाभ से नंबर वन बनेगा उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री

navsatta

हनुमान चालीसा विवाद: सांसद नवनीत राणा और रवि राणा को मिली सशर्त जमानत

navsatta

पुंछ मुठभेड़ में एक जेसीओ समेत चार जवान शहीद

navsatta

Leave a Comment