Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

अब तीन हजार में कर सकेंगे वर्ल्ड क्लास क्रूज की सैर

वाराणसी,नवसत्ता : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी ने काशी के गंगा में चलने वाली क्रूज का दायरा बढ़ा दिया है। अब ये क्रूज काशी से मिर्जापुर जिले तक जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ ३ हजार रूपये ही देने होंगे और 10 लोगों का टिकट एक साथ लेते है तो दो लोगों का टिकट मुफ्त होगा।

इतना ही नहीं इसे क्रूज से पर्यटकों को चुनार का किला भी दिखाया जायेगा और शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन भी कराये जाएंगे। पर्यटक लाइव म्यूजिक और बनारसी खान-पान के साथ गंगा की लहरों पर क्रूज का आनंद ले सकते है।
खास बात यह है कि क्रूज पर शादी, सत्संग ,पार्टी और काफ्रेंस भी की जा सकती है। गंगा की लहरों पर अब रो-रो बोट (रोल-आन-रोल-आफ पैसेंजर शिप) सैम माणिक शाह क्रूज पर्यटकों को काशी से मिर्जापुर तक की सैर कराएगी। साथ ही शूलटंकेश्वर मंदिर में भी दर्शन कराएगी। 5 सितंबर से शुरू होने वाली क्रूजवाराणसी के रविदास घाट से सुबह 9 बजे चलेगी और करीब डेढ़ घंटे में प्राचीन शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर पहुंच जाएगी। जहां प्राचीन और धार्मिक मान्यता वाले गंगा किनारे स्थापित शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन कराएगी।

सुबह नाश्ते से लेकर दोपहर का खाना और शाम का नाश्ता भी रहेगा। लाइव म्यूजिक का आनंद लेते हुए 140 किलोमीटर की गंगा यात्रा में धार्मिक दर्शन भी होंगे। वही पर्यटक भारत की समृद्ध विरासत वाले ऐतिहासिक किले को भी देखेंगे। साथ में अनुभवी टूरिस्ट गाइड की टीम भी होगी, जो इस यात्रा के धार्मिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक पहलुओं की जानकारी भी देंगे। यहां से करीब 3 से 4 घंटे में मिर्जापुर जिले पहुंचकर वहां के ऐतिहासिक चुनार के किले का भ्रमण कराएगी। आठ घंटे की यात्रा सुबह 9 बजे रविदास घाट से शुरू होगी। शाम छह बजे तक क्रूज पर्यटकों को लेकर वापस काशी पहुंच जाएगा। अलकनंदा क्रूज लाइन के डायरेक्टर विकास मालवीय ने बताया कि क्रूज में सिर्फ आपको आना है। क्रूज में मनोरंजन और बनारसी खान पान का पूरा इंतजाम अलकनंदा की ओर से रहेगा।

बताया जा रहा है कि 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले इस क्रूज में दो फ्लोर है। इसमें करीब 250 लोग बैठ सकते हैं। क्रूज पूरी तरह वातानुकूलित है। सुरक्षा की दृष्टि से ये क्रूज अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है और सुरक्षा के सभी उपकरणों से लैस है। विकास मालवीय ने बताया कि अभी क्रूज हर रविवार को उपलब्ध होगा। पर्यटकों के रिस्पांस को देखते हुए क्रूज का फेरा बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया की क्रूज में शादी या दूसरे मांगलिक कार्यकर्मों के साथ सत्संग आदि के कार्यक्रम भी किए जा सकते है। बिजनेस मीटिंग और कांफ्रेंस की भी सुविधा क्रूज में है।

बता दें कि सभी अत्याधुनिक सुविधाओं समेत ये यात्रा प्रति व्यक्ति महज 3000 रुपए में होगी और 10 लोगों का टिकट एक साथ लेते है तो दो लोगों का टिकट मुफ्त होगा। आने वाले समय में क्रूज पर कैथी स्थिति मार्कंडेय महादेव मंदिर तक भी पर्यटक जा सकेंगे। नार्थ इंडिया की ये अपनी तरह की पहली पर्यटन की सेवा होगी।

संबंधित पोस्ट

येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, कर्नाटक के नए सीएम पद पर मंथन जारी

navsatta

गहलोत ने मेगा जॉब फेयर में चयनित अभ्यर्थियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

navsatta

जलजीवन मिशन घोटाले की जांच के लिए लोकायुक्त से शिकायत

navsatta

Leave a Comment