Navsatta
अपराधखास खबरदेशविदेश

सऊदी अरब के अबहा एयरपोर्ट पर ड्रोन हमला, आठ लोग घायल

दुबई,नवसत्ता : सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक एयरपोर्ट पर बम से लदे हुए ड्रोन के जरिए हमला किया गया है। इस हमले में आठ लोगों के घायल होने की खबर है। साथ ही एयरपोर्ट पर खड़ा एक पैसेंजर विमान क्षतिग्रस्त हो गया है। किंगडम के सरकारी टेलीविजन ने इसकी जानकारी दी है। यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ जारी जंग के बीच सऊदी अरब पर हुए ये सबसे ताजा हमला है। हालांकि, अभी तक इस हमले की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

पिछले 24 घंटे में सऊदी अरब के अबहा एयरपोर्ट पर हुआ ये इस तरह का दूसरा हमला है। इससे पहले एयरपोर्ट पर हुए हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ था। यमन में ईरान समर्थित शिया विद्रोहियों से लडऩे वाले सऊदी नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने हमले के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी। गठबंधन ने इस बात की भी जानकारी नहीं दी कि इस हमले में कितने लोग घायल हुए हैं। हालांकि, इसने कहा कि उसके बलों ने विस्फोटक ड्रोन को इंटरसेप्ट किया था। 2015 से हूती विद्रोही सऊदी अरब के गठबंधन वाली सेना से जंग लड़ रहे हैं। हूती विद्रोही अक्सर ही सऊदी अरब के एयरपोर्ट को निशाना बनाते रहे हैं।

 

फरवरी में भी इसी एयरपोर्ट पर हुआ था हमला
इससे पहले, फरवरी में भी यमन के हूती विद्रोहियों ने दक्षिण पश्चिम सऊदी अरब में अबहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को निशाना बना कर हमला किया, जिससे वहां खड़े एक यात्री विमान में आग लग गई। खबर के मुताबिक दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया था। इस हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ था। सऊदी नीत सैन्य गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल मलिकी ने कहा था कि गठबंधन बलों ने हूतियों द्वारा सउदी अरब की ओर भेजे गये बम लदे दो ड्रोन विमानों को नष्ट कर दिया। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए इसे सऊदी अरब के दक्षिणी क्षेत्र में आम आदमी को निशाना बनाने के लिए जानबूझ कर की गई कोशिश करार दिया था।

हूती विद्रोहियों को लेकर सऊदी अरब व ईरान के बीच तनाव बरकरार
जानकारी के मुताबिक यमन में करीब छह साल से हूतियों के खिलाफ सऊदी अरब युद्ध लड़ रहा है। यही वजह है कि अक्सर ही हूती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब पर दवाब बनाने के लिए सीमा से सटे इलाकों में स्थित एयरपोर्ट पर हवाई हमले किए जाते हैं। हूती विद्रोहियों को लेकर सऊदी अरब और ईरान के बीच तनाव भी बरकरार है। वहीं, नवंबर 2017 में हूतियों ने रियाद के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को निशाना बनाया था। ईरान हूतियों को हथियार एवं गोलाबारूद मुहैया करने के आरोपों से इनकार करता रहा है, हालांकि सबूतों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की रिपोर्ट से यह प्रदर्शित होता है कि हथियारों का संबंध तेहरान से है।

संबंधित पोस्ट

सरयू नहर नेशनल प्रोजेक्ट के उद्धाटन पर बोले पीएम मोदी कहा, देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का जाना हर भारत प्रेमी के लिए बहुत बड़ी क्षति है

navsatta

डॉ गुरप्रीत कौर संग शादी के बंधन में बंधे सीएम भगवंत मान

navsatta

आर्यन ड्रग्स केस: समीर वानखेड़े को एनसीबी का बुलावा, दिल्ली के लिए रवाना

navsatta

Leave a Comment