Navsatta
खास खबरदेशविदेश

अब ई-वीजा पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक

काबुल,नवसत्ता : केंद्र सरकार ने अफगान नागरिकों के हित में फैसला लेते हुए कहा है कि ई-वीजा के जरिए सभी अफगान नागरिक भारत में यात्रा कर सकेंगे। ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत अपने और अन्य नागरिकों को निकालने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

दरअसल ये फैसला उन रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जिनमें दावा किया गया था कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट खो गए हैं। ऐसे में जो अफगान नागरिक फिलहाल भारत में नहीं है, उनके पहले जारी किए गए वीजा, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं। इसके जरिए ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत कर वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की कोशिश की गई है।

सभी धर्मों के अफगान नागरिक वीजा के लिए कर सकते हैं आवेदन

वहीं भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए 17 अगस्त को घोषणा की कि भारत आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ‘ई-वीजा’ जारी किया जाएगा। किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि, ”गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है। भारत में प्रवेश के लिए वीजा अर्जियों पर जल्द फैसला लेने के लिए ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ की नयी श्रेणी बनायी गयी है।”
अधिकारियों ने बताया कि अफगानिस्तान में भारत के मिशनों के बंद होने के कारण वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और नयी दिल्ली में अर्जियों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि शुरुआत में वीजा छह महीने की अवधि के लिए दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अर्जियों पर कार्रवाई करते और अफगान नागरिकों को वीजा देते हुए सुरक्षा मुद्दों पर गौर किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

लाइनमैन क्यों हुआ गिरफ्तार?

navsatta

एयर मार्शल संदीप सिंह भारतीय वायु सेना के अगले उप प्रमुख नियुक्त

navsatta

गोरखपुर पुलिस ने बरामद किया 22 माह से लापता बीटेक छात्र

navsatta

Leave a Comment