Navsatta
ऑफ बीटक्षेत्रीयखास खबरराज्य

अवध के ‘महाराणा प्रताप’ राणा बेनी माधव बक्श सिंह की 217वीं जयंती आज

अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति के सम्राट हैं राणा बेनी माधव बक्श सिंह

रायबरेली,नवसत्ता : रायबरेली जिले में रियासत के राजा राणा बेनी माधव बक्श सिंह की आज जयंती है इन्हें अवध का महाराणा प्रताप भी कहा जाता है आज राणा की 217 वी जयंती को जिले के लोग धूमधाम से मना रहे हैं कहते हैं कि अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति अगर मंगल पांडे ने शुरू की दोस्त को आगे बढ़ाने का काम राणा ने किया।

इतिहासकारों की मानें तो अंग्रेजों से मोर्चा लेने के लिए राणा बेनी माधव सिंह ने खेतों में भाले गढ़वा दिए थे अंग्रेजों ने कभी राणा से युद्ध नहीं जीता लेकिन अपने छल और कपट के लिए प्रसिद्ध अंग्रेजों से युद्ध के दौरान वह गायब हो गए जिसका पता आज तक किसी को भी नहीं चल पाया इसी वजह से उनकी पुण्यतिथि मनाई जाती है लेकिन आज भी इतिहास में अंग्रेजों को कायर और राणा को वीर कहा जाता है क्योंकि धोखे से जीता गया युद्ध जीत नहीं कहा जा सकता है।

राना बेनी माधव सिंह के नाम पर रायबरेली का जिला अस्पताल बना है। आज शहर में राना बेनी माधव बक्श सिंह स्मारक समिति के द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला अधिकारी वैभव श्रीवास्तव मौजूद रहे। उन्होंने राना की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और कहा कि इस मूर्ति को देख कर महाराणा प्रताप की याद आ जाती है। शायद इसीलिए राणा को अवध का महाराणा कहा जाता है।

राणा की जयंती पर जिला अस्पताल में मरीजों को फल का वितरण भी किया गया
डीएम वैभव श्रीवास्तव ने राना बेनी माधव पार्क परिसर के अंदर एक रुद्राक्ष और पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने चंदन का पौधा भी लगाकर कहा कि राना की प्रसिद्धि भविष्य में चंदन की सुगंध और रुद्राक्ष की पवित्रता की तरह हमेशा समाज का मार्गदर्शन करती रहेगी।
कार्यक्रम में एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह और बछरावां के विधायक राम नरेश रावत मौजूद रहे दोनों लोगों ने राणा बेनी माधव सिंह स्मारक समिति के कामों की सराहना की।

संबंधित पोस्ट

फिरोजाबाद में भीषण सड़क हादसा, दो महिला समेत तीन की दर्दनाक मौत

navsatta

मिशनरी स्कूल ने धर्म परिवर्तन का आरोप, तोड़फोड़ करने के आरोप में 4 गिरफ्तार

navsatta

किसान आंदोलन को दुनिया कर रही सलाम!

navsatta

Leave a Comment