Navsatta
अपराधखास खबरदेशराज्य

माफिया मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद पर ईडी कसेगा शिकंजा

लखनऊ,नवसत्ता : यूपी जेल में बंद माफिया अतीक अहमद और गुजरात की जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की संपत्तियों की ईडी ने जांच तेज कर दी है। ईडी की टीमें कई जिलों में इन माफियाओं की संपत्ति खंगाल रही हैं। जानकारी के अनुसार, यूपी पुलिस की जांच से भी प्रवर्तन निदेशालय को कई अहम सुराग मिले हैं। जल्द ही इन संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई की जा सकती है।

बता दें कि योगी सरकार में माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। तमाम विभाग एक साथ मिलकर पुलिस के साथ इन माफियाओं के नेटवर्क को ध्वस्त करने में जुटे हैं। सरकार द्वारा प्रदेश भर में माफियाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई में जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 तक कुल 5558 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 22,259 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

इसी क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माफिया मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद की अपराध से जुटाई गई संपत्तियों के विरुद्ध कार्रवाई के कदम बढ़ाए हैं। ईडी दोनों की संपत्तियों की छानबीन कर रहा है। जल्द कुछ संपत्तियों को जब्त किए जाने की तैयारी है। ईडी कोर्ट से अनुमति लेकर बांदा जेल में निरुद्ध मुख्तार अंसारी व गुजरात की साबरमती जेल में निरुद्ध अतीक अहमद से पूछताछ करने की तैयारी भी कर रहा है। दोनों से उनकी संपत्तियों के स्रोत को लेकर पूछताछ की जाएगी।

बताते चलें कि यूपी सरकार द्वारा सूचीबद्ध 25 माफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई के तहत 11 अरब, 28 करोड़, 23 लाख 97 हजार 846 रुपये (11,28,23,97846 रुपये) की चल-अचल संपत्ति जब्त की गई। इसमें अतीक अहमद गैंग की सबसे ज्यादा 3 अरब, 25 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। वहीं, उसके बाद मुख्तार अंसारी गैंग की करीब 2 अरब की संपत्ति जब्त की गई है।

माफिया मुख्तार अंसारी गैंग के 244 सदस्यों पर आजमगढ़, मऊ, वाराणसी में की गई कार्रवाई में 1 अरब 94 करोड़ 82 लाख 67 हजार 859 रुपये की संपत्ति ध्वस्त/जब्त की गई। मुख्तार गैंग के 158 अपराधी हुए गिरफ्तार, तो 122 असलहों के लाइसेंस निरस्त होने के साथ 110 अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर लगा है। 30 के खिलाफ गुंडा एक्ट और 6 पर एनएसए की कार्रवाई की गई है। माफिया अतीक अहमद एवं 89 गुर्गों पर प्रयागराज क्षेत्र में की गई कार्रवाई में अब तक 3 अरब 25 करोड़ 87 लाख की सम्पत्ति ध्वस्त/जब्त की गई।
अतीक गैंग के 60 सदस्यों के असलहे निरस्त हुए, तो गैंग के खिलाफ 21 मुकदमे दर्ज कर 9 को भेजा जेल। 11 के खिलाफ गुंडा एक्ट लगा और एक के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है।

संबंधित पोस्ट

प्रधानमंत्री ने आज पांच वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी…

navsatta

कार सवार बदमाशों ने स्कूल जा रहे दो छात्रों का किया अपहरण, तलाकशुदा पति पर आरोप

navsatta

रिश्वतखोर सीएफओ पर मेहरबान कौनःहाकिम या अव्वल दर्जे का सरकारी मुलाजिम!

navsatta

Leave a Comment