Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरराज्य

बारिश की वजह से यूपी के 23 जिले बाढ़ प्रभावित

लखनऊ,नवसत्ता : पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण यूपी के 23 जिले भीषण बाढ़ से जूझ रहे हैं। जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
प्रयागराज में गंगा के पानी का स्तर थोड़ा कंट्रोल हुआ है लेकिन बारिश की वजह से यह फिर से बढ़ सकता है। वहीं मिर्जापुर में गंगा खतरे के निशान से 77.724 मीटर ऊपर हैं पहुंच गई हैं। जोकि हर घंटे जलस्तर 1 सेमी की रफ्तार से बढ़ रहा है। इसी प्रकार, बुंदेलखंड में यमुना और पूर्वांचल में गंगा ने इन दिनों रौद्र रूप धारण किया हुआ है। नदियों के उफान की वजह से ही 23 जिले भीषण बाढ़ से जूझ रहे हैं। जिससे वाराणसी और प्रयागराज के निचले इलाकों में पानी भर गया है।

यूपी के 1243 गांव इन दिनों बाढ़ की चपेट में हैं। गंगा के उफान की वजह से बदायूं, प्रयागराज, मिर्जापुर, गाजीपुर और बलिया में बाढ़ से स्थिति बहुत रही खराब है। वहीं यमुना के उफान की वजह से औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा में बाढ़ आ गई है। बेतवा नदी ने हमीरपुर में कोहराम मचा दिया है। वहीं शारदा नदी का जलस्तर बढऩे से लखीपुर के पलिया में बाढ़ आ गई है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

गंगा किनारे बसे गांवों का संपर्क दूसरी जगहों से टूट गया है। काशी में गंगा जमकर तबाही मचा रही है। बाढ़ की वजह से बहुत से लोगो घरों में फंसे हैं। कई लोगों को तो छतों पर शरण लेनी पड़ी है वाराणसी शहर का निचला हिस्सा जलमग्न हो चुका है। शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में हाहाकार मचा हुआ है। रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। वहीं 13 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। हालांकि अगर बारिश ऐसे ही होती रही तो हालात और भी खराब हो सकते हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

संबंधित पोस्ट

नवविवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,ससुरालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज,करेंट लगने से बताई गई थी मौत

navsatta

अटारी बॉर्डर पर बढ़ाई जाएगी तिरंगे की ऊंचाई

navsatta

वैश्विक शक्तियों का हो रहा ध्रुवीकरण विश्व का नेतृत्व करेगा भारत

navsatta

Leave a Comment