Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीतिराज्य

लोकसभा की कार्रवाई अनिश्चित काल के लिए स्थगित

नर्ई दिल्ली,नवसत्ता : लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित हो गई। मॉनसून सत्र के लिए 19 जुलाई से 13 अगस्त तक की तारीख तय की गई थी, लेकिन लोकसभा दो दिन पहले ही स्थगित हो गई।

यही नहीं सरकार ओबीसी आरक्षण से जुड़ा विधेयक राज्यसभा से पारित कराने के बाद उच्च सदन को भी अगले सत्र तक के लिए स्थगित करने की तैयारी में है।
मानसून सत्र में लोकसभा में 20 बिल पारित हुए। मानसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच पेगासस जासूसी, किसान और महंगाई के मुद्दे पर गतिरोध देखने को मिला।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सुबह कार्यवाही शुरू होने पर बताया कि 17वीं लोकसभा की छठी बैठक 19 जुलाई 2021 को शुरू हुई और इस दौरान 17 बैठकों में 21 घंटे 14 मिनट कामकाज हुआ।
लोकसभा स्पीकर बोले, उम्मीद के मुताबिक काम नहीं हो पाया। बिरला ने बताया कि व्यवधान के कारण 96 घंटे में करीब 74 घंटे कामकाज नहीं हो सका। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, निरंतर व्यवधान के कारण महज 22 प्रतिशत कार्य निष्पादन रहा। सत्र के दौरान संविधान (127वां संशोधन) विधेयक सहित कुल 20 विधेयक पारित किये गए। चार नये सदस्यों ने शपथ ली। बिरला ने बताया कि मॉनसून सत्र के दौरान 66 तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए और सदस्यों ने नियम 377 के तहत 331 मामले उठाए।

उन्होंने कहा कि इस दौरान विभिन्न स्थायी समितियों ने 60 प्रतिवेदन प्रस्तुत किये, 22 मंत्रियों ने वक्तव्य दिये और काफी संख्या में पत्र सभापटल पर रखे गए। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान अनेक वित्तीय एवं विधायी कार्य निष्पादित किये गए। इससे पहले बिरला ने सदन को चार पूर्व सदस्यों के निधन की जानकारी दी और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के वक्तव्य के बाद वंदे मातरम की धुन बजाई गयी और सदन की बैठक को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। इस मौके पर सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।

संबंधित पोस्ट

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोविड पॉज़िटिव

navsatta

रंग और स्वाद के साथ औषधीय गुण भी चाहिए तो कच्ची हल्दी या कच्ची हल्दी पावडर का करें सेवन,आम हल्दी या हल्दी पावडर नहीं

navsatta

प्रियंका गांधी ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘उन्नति विधान’

navsatta

Leave a Comment