Navsatta
खास खबरदेशस्वास्थ्य

कोवैक्सिन व कोविशील्ड के मिक्स्ड डोज के क्लिनिकल ट्रायल को डीजीसीआई ने दी मंजूरी

नर्ई दिल्ली,नवसत्ता : ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में कोवैक्सिन व कोविशील्ड के मिक्स्ड डोज के क्लीनिकल ट्रायल और स्टडी को मंजूरी दे दी है। इस पर स्टडी और क्लिनिकल ट्रायल वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में होंगे।
सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कहा था कि इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या वैक्सीनेशन कोर्स को पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति को दो अलग-अलग वैक्सीन डोज दी जा सकती है? अगर किसी को एक डोज कोविशील्ड और एक डोज कोवैक्सिन की दी जाती है, तो क्या ये कारगर रहेगा?

वहीं आईसीएमआर की तरफ से दोनों वैक्सीन की मिक्स्ड डोज को लेकर स्टडी की गई थी जिसमें बताया गया था कि दो कोविड टीकों की मिक्सिंग से बेहतर सुरक्षा और प्रतिरक्षाजनत्व परिणाम मिले। हालांकि, तब खुराक के मिश्रण ने काफी चिंता बढ़ा दी थी। ऐसे में फिलहाल जिस स्टडी और क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दी गई है वो आईसीएमआर की स्टडी से अलग होगा।

आईसीएमआर ने एक बयान में बताया कि कोवैक्सिन और कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन की मिक्स डोज को लेकर हुई एक स्टडी के पॉजिटिव रिजल्ट्स सामने आए हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने दावा किया कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड के कॉकटेल पर हुई स्टडी में बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिले हैं। स्टडी में सामने आया था कि एक एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म-बेस्ड वैक्सीन के कॉम्बिनेशन के साथ वैक्सीन न केवल सुरक्षित पाई गई, बल्कि बेहतर इम्युनोजेनेसिटी भी देखने को मिली है।

संबंधित पोस्ट

डॉक्टर डे विशेष, मिलिए सीएचसी वृंदावन की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. स्वाति जाडिया से

navsatta

देव दीपावलीः 21 लाख दीपों से जगमग हुई सम्पूर्ण काशी नगरी

navsatta

नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प, उत्तर प्रदेश सरकार तत्पर है: मुख्यमंत्री

navsatta

Leave a Comment