Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री ने की उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरूआत

एक करोड़ नए लोगों को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना के दूसरे फेज में भी गरीब परिवारों के लाभार्थियों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की शुरूआत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लाभार्थियों से संवाद भी किया। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दौरान उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (बीपीएल) लाभार्थियों के बीच एलपीजी का कनेक्शन वितरित कर उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की। इस साल बजट में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। पहले चरण में इस सुविधा से वंचित रह गए लोगों को द्वितीय चरण में मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस चरण में लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा। पीमएओ के मुताबिक, इसकी नामांकन प्रक्रिया में बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत होगी और इसमें प्रवासियों के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र देने की बाध्यता नहीं होगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी और उस समय पांच करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। वर्ष 2018 में इस योजना के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। इसके मद्देनजर आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को 2019 में पूरा कर लिया गया था।

संबंधित पोस्ट

क्या कांग्रेस को मजबूत कर पाएंगे राज्यसभा पहुंचे यूपी के तीन नेता?

navsatta

Maharashtra Crisis: शिंदे कैंप की उद्धव को खुली चुनौती, चिट्ठी जारी कर सीएम पर कसा तंज

navsatta

चार साल में 378 नौकरी देने वाले भी देख रहे यूपी का ख्‍वाब: सिद्धार्थ नाथ सिंह

navsatta

Leave a Comment