Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम बोम्मई संभालेंगे वित्त मंत्रालय

बेंगलुरु,नवसत्ता : कर्नाटक सरकार में हुए कैबिनेट विस्तार के बाद आज 29 नए मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए हैं। जिसमें राज्य के नए मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने खुद अपने पास वित्त विभाग, कैबिनेट मामलों, बेंगलुरु विकास और सभी गैर-आवंटित विभागों को रखा है। बी श्रीरामुलु को परिवहन और अनुसूचित जनजाति कल्याण, केएस ईश्वरप्पा को ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग दिया गया है।

विस्तार के दौरान आर अशोक को राजस्व, लिंगायत नेता वी सोमन्ना को आवास, प्रभु चव्हाण को पशुपालन आवंटित किया गया है। विजयनगर विरुपक्ष और ‘थायी’ भुवनेश्वरी के नाम पर शपथ लेने वाले आनंद सिंह को इकोलॉजी एंड एनवायरमेंट डिपार्टमेंट सौंपा गया है।

बीएस येडियुरप्पा के पद छोडऩे के बाद राज्य के सीएम बनाए गए बोम्मई ने 28 जुलाई को पद की शपथ ली थी। उन्होंने अपने नए कैबिनेट में 8 लिंगायतों, 7 वोक्कलिगा, 7 अन्य पिछड़ा वर्ग, 3 अनुसूचित जनजाति, 2 ब्राह्मण, 1 अनुसूचित जाति, 1 रेड्डी और एक महिला को जगह दी है। खास बात यह है कि इस मंत्रिमंडल में शशिकला जोल अकेली महिला मंत्री होंगी।

बता दें कि कर्नाटक राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्रियों के रूप में कार्यभार संभालने वाले 29 मंत्रियों में से एमटीबी एमएलसी नागराज सबसे अमीर हैं। नागराज ने चुनाव आयोग और लोकायुक्त को अपनी संपत्ति 1195 करोड़ बताई है। वहीं दो कैबिनेट मंत्रियों ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है और सबसे कम कोटा श्रीनिवास पुजारी (65.59 लाख रुपये) द्वारा घोषित किया गया है।

इससे पहले सीएम बोम्मई ने यह साफ कर दिया था कि आला कमान के आदेश के अनुसार, राज्य में कोई भी उप मुख्यमंत्री नहीं होगा। नए मंत्रियों में पूर्व सीएम येडियुरप्पा के छोटे बेटे और भारतीय जनता पार्टी के राज्य उपाध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र का नाम शामिल नहीं है। इससे पहले बोम्मई के मंत्रिमंडल में शामिल हुए 29 नए सदस्य शपथ ले चुके हैं।

संबंधित पोस्ट

टू फिंगर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, न्यायालय ने पीड़ितों के साथ रेप की जांच के तरीकों पर उठाए सवाल

navsatta

भारत-बांग्लादेश के बीच कई समझौतों पर पीएम मोदी व शेख हसीना ने किए हस्ताक्षर

navsatta

ओडिशा के बालासोर तट पर ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

navsatta

Leave a Comment